CHHATTISGARHSARANGARH

अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर व्यवहार न्यायाधीश व जिला कलेक्टर ने प्रांजल दिव्यांग स्कूल के बच्चों को दीया आशीर्वाद

Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज़”

व्यवहार न्यायधीश प्रशांत देवांगन जी ने दिव्यांग बच्चों को स्कूल पहुंचकर दी शुभकामनाएं

दिव्यांग बच्चों में दिव्य शक्ति का होता है वास – जिला कलेक्टर डाॅ फरिहा आलम

दिव्यांग दिवस पर बच्चो की प्रस्तुति सराहनीय – एसडीएम मोनिका वर्मा

जिनके हाथ नही वो दिव्यांग और जो हाथ होकर भी दूसरो की मदद ना करे वो है विकलांग – गोल्डी नायक संपादक

दिव्यांग बच्चे ईश्वर के अमूल्य मोती – सोनी अजय बंजारे

दीव्यांग बच्चो की निस्वार्थ देखभाल संस्था का बड़ा कदम – अनिका विनोद भारद्वाज

संचालिका हिरादेवी जी का प्रयास सराहनीय – विनोद भारद्वाज

सभी बच्चो को काबिल बनाना व निस्वार्थ पालन ही मेरा उद्देश्य – हीरा देवी संचालिका

सारंगढ़ न्यूज़/ अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर प्रांजल पब्लिक दिव्यांग स्कूल रेंजर पारा में प्रांजल मानसिक दिव्यांग कल्याण समिति के द्वारा दिव्यांग जनों को पुरस्कृत करने का गरिमामई कार्यक्रम मैं व्यवहारिक न्यायाधीश प्रशांत देवांगन जी ने शिरकत की और दिव्यांग बच्चों को आशीर्वाद स्वरुप शुभकामनाएं दी, जिले की कलेक्टर मोहतरमा डॉ फरिहा अलम सिद्धकी के मुख्य आतिथ्य में पुरस्कार वितरण का उक्त कार्यक्रम संपन्न हुआ, उनके साथ मंच पर बतौर अतिथि श्रीमती सोनी अजय बंजारे नगर पालिका अध्यक्ष, श्रीमती अनीका विनोद भारद्वाज सभापति जिला पंचायत, श्रीमती मोनिका वर्मा एसडीएम सारंगढ़, गोल्डी नायक प्रेस संपादक जिला कांग्रेस महामंत्री सारंगढ़, विनोद भारद्वाज जिला महासचिव युवा कांग्रेस, शिक्षक गण के विशेष आतिथ्य में संपन्न हुआ। अतिथियों के द्वारा सर्वप्रथम मां सरस्वती की प्रतिमा में श्रद्धा सुमन अर्पित कर दीप प्रज्वलित की गई और कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। संस्था के संचालक हीरा देवी निराला जी संस्था के शिक्षक गण द्वारा सभी अतिथियों को पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका सम्मान किया गया। उक्त अवसर पर दिव्यांग नन्हे बच्चों ने बहुत ही खूबसूरत गीत गाकर साथ ही सामूहिक नृत्य की शानदार प्रस्तुति देकर कार्यक्रम में जान भर दी।

उक्त कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कलेक्टर “डॉ फरिहा आलम सिद्धकी” जी ने सभी उपस्थित जन को अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मेरे लिए इस कार्यक्रम में भागीदारी निभाना बहुत ही स्वर्णिम है, एक मन से आवाज आ रही है कि मैं आपके बीच आपके साथ कार्यक्रम में भागीदारी बनकर एक सार्थक कार्य में शामिल हुई। दिव्यांग जनों के जो पालक बैठे हैं वह इन्हें और ज्यादा स्नेह दे और यह जान लें कि यह बच्चे कहीं ना कहीं परमात्मा की बनाई हुई दिव्य अंश है, इनके अंदर दिव्य शक्ति का वास है और आप सभी बच्चे अगर किसी कार्य को करने के लिए ठान लें तो निश्चित रूप से वह कार्य अवश्य पूरा होगा। आपको अपने आप को अंदर से मजबूत करना है यह समाज और हम सभी आप सभी से बेइंतहा मोहब्बत करते हैं। आप सभी को मेरा खूब-खूब आशीर्वाद और प्यार है। प्रांजल दिव्यांग समिति बच्चों के लिए अच्छा प्रयास कर रही है अच्छी सुविधाएं उपलब्ध करा रही हैं भविष्य में कहीं पर भी किसी भी प्रकार की आवश्यकता आन पड़े तो हम सभी आपके साथ होंगे हम से जो भी बन पड़ेगा हम सब मिलकर अवश्य पूरा करेंगे एक बार पुनः आप सभी को बधाई और मुझे बार-बार बुलाते रहिए।

सारंगढ़ एसडीएम “श्रीमती मोनिका वर्मा” ने सभी बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए हीरा देवी शिक्षक गण और संस्था के कार्य की सराहना की बच्चों को संभालना सिखाना और इस तरह की परवरिश वाकई में एक सराहनीय और उल्लेखनीय है इस तरह से सभी बच्चे की प्रस्तुति देखकर अलग ही फीलिंग आती है।

प्रेस संपादक गोल्डी नायक जिला कांग्रेस महामंत्री ने कहा अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर प्रांजल दिव्यांग स्कूल आने का अवसर मिला दिव्यांग और विकलांग शब्दों में कहीं ना कहीं अंतर है और यह हम सभी को जानना होगा, जिनके हाथ नहीं होते हैं उन्हें हम दिव्यांग कहते हैं और जिनके हाथ होने के बाद भी वह दूसरों की मदद नहीं करते उन्हें हम विकलांग कहते हैं। हीरा देवी निराला जी शिक्षिका संचालिका के द्वारा दिव्यांग बच्चों को ढूंढना, एकत्रित करना, अपने संस्था से जोड़ना, पालकों को समझाना और उसके बाद बच्चों का पालन पोषण करना विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराना एक बहुत बड़ा कठिन कार्य और बड़ा चैलेंज है। जिसे 2006 से अब तक इन्होंने बहुत ही शिद्दत से पूरी की है। कई जनप्रतिनिधियों से मिलना अधिकारियों के पास बार-बार जाना अपने आप में बड़ा कार्य हैं। हम सभी के द्वारा सारंगढ़ विधायक जी को प्रांजल दिव्यांग स्कूल के समस्याओं के बारे में निरंतर अवगत कराया गया है उन्होंने समस्याओं को समझा है कई बार यहां कार्यक्रमों में उपस्थित रहती हैं जिसके फलस्वरूप उन्होंने लाखों रुपए के निर्माण कार्य की स्वीकृति दी थी जिसका सारंगढ़ नगर पालिका के द्वारा निर्माण कार्य कराया गया है। संस्था को जहां भी हमारी आवश्यकता आन पड़े हम हमेशा उनके साथ हैं और इस नेक कार्य में हम शामिल हुए यह हमारे लिए बड़ी बात है नव वर्ष के उपलक्ष में युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष और उनकी पूरी टीम के द्वारा सभी दिव्यांग बच्चों के लिए पोशाक प्रदाय की जाएगी जिसकी घोषणा की जा चुकी है। संस्था और पूरे बच्चों को पुनः बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

श्रीमती सोनी अजय बंजारे ने अतिथियों का अभिवादन करते हुए सारे दिव्यांग बच्चों को आशीर्वाद दिया, शुभकामनाएं दी और कहा कि परमात्मा के अमूल्य मोती है और इनकी तारीफ में शब्द कम पड़ रहे हैं इन बच्चों को मेरा हमेशा आशीर्वाद है।

श्रीमती अनिका विनोद भारद्वाज जी ने कहा की संस्था 2006 से 2022 तक दिव्यांग बच्चों को बहुत ही प्यार से संभाल कर हर स्तर में शिक्षित कर रही है हमेशा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शामिल होना जिले की कई गतिविधियों में उपस्थिति देना इनकी अलग पहचान है इनकी हर प्रस्तुति सभी के रोम-रोम को छू जाती है। सभी दिव्यांग बच्चों को मेरा प्यार और इस नेक कार्य को निरंतर आगे बढ़ा रही संचालिका हीरा देवी निराला जी और शिक्षक गणों को मेरा नमन।

युवा कांग्रेस जिला महासचिव विनोद भारद्वाज जी ने कहा कि कल तक मैं रायपुर में था और एकाएक इस कार्यक्रम में उपस्थित होने का अवसर मिला मैं संस्था से लंबे समय से जुड़ा हुआ हूं और दिव्यांग बच्चे के दुख से मैं स्वयं वाकिफ हूं इसलिए मुझे जब भी मौका मिलता है मैं दिव्यांग स्कूल पहुंचकर इन बच्चों के साथ समय व्यतीत करता हूं कार्यक्रम में शामिल होता हूं। बच्चों की प्रस्तुति और संचालिका हीरा देवी जी निराला और शिक्षक गण के कार्यों की सराहना करता हूं।

उक्त अवसर पर किसान कांग्रेस के अध्यक्ष इंद्रजीत सिंह मेहरा पत्रकार, प्रांजल मानसिक दिव्यांगजन कल्याण समिति जिला – सारंगढ़ – बिलाईगढ़
संचालक – श्रीमती हीरा देवी निराला,
मंदबुद्धि शिक्षक – प्रांजल निराला,
मुकबधिर शिक्षक – चांदनी सिदार, ढोला कुमार निराला
सहायक शिक्षक – होलीका चौहान, वर्षा खटकर,
कंप्यूटर ऑपरेटर – प्रज्जवल निराला,
रसोइया- पुष्प साहू
भृत्य – नरेश सिदार शिक्षक गण पालक गण और दिव्यांग प्यारे बच्चे शामिल रहे। जिन्हें अतिथियों ने पुरस्कृत किया और संचालिका हीरा देवी निराला जी ने सभी अतिथियों को प्रतीक चिन्ह भेंट कर उनका अभिवादन किया मंच का बहुत ही सफल संचालन बहुत ही शायराना अंदाज से श्रीमती प्रियंका गोस्वामी जी ने किया जिन्होंने दिव्यांग बच्चों अतिथियों और कार्यक्रम की प्रशंसा में सुंदर प्रस्तुति देकर सभी का मनोबल बढ़ाया। अंत में संचालिका हीरा देवी निराला जी ने आगंतुक अतिथियों शिक्षक गण पालको सहयोगियों मीडिया सभी का आभार व्यक्त किया।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button