CHHATTISGARHSARANGARH

क्रेशर यूनियन ने एसपी राजेश कुकरेजा से की शिकायत

Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज

क्रशर में असामाजिक तत्व कर रहे जमकर उगाही

अवैध उगाही करने वाले कर रहे क्रशर संचालकों को परेशान

सारंगढ़ न्यूज/ नवगठित सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिले में क्रशर उद्योग और सड़क पर परिवहन कर रही मालवाहक वाहनो मे नियमो की अवहेलना की आड़ में अवैध उगाही करने वाले चेहरे इन दिनो टिमरलगा और गुड़ेली मे पनप गये है। खनिज विभाग और प्रशासन के कार्य को करते हुए कुछ असामाजिक तत्व अवैध उगाही के लिये नियमो और कानून की व्याख्या करने में उतारू हो गये है। खनिज बैरियर के बगल को अपना स्थायी अड़डा बनाकर गुजरने वाले वाहन की चेकिंग करने पर उतारू हो गये इन असामाजिक तत्वो के खिलाफ आज क्रशर यूनियन का आक्रोश सामने आ गया तथा अवैध उगाही के खिलाफ पुलिस कप्तान को आवेदन देकर कार्यवाही करने की मांग किया है।

सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिले के टिमरलगा गुड़ेली क्षेत्र में खनन का काम प्रमुख व्यापार के रूप मे जाना जाता है। नये जिले बनने के बाद रायगढ़ जिले के खनिज अधिकारी का ही सारगढ़ बिलाइगढ़ जिले का प्रभार देने के बाद कई असामाजिक तत्वो का बोलबाला बढ गया है। नियमो की आड़ मे असामाजिक तत्वो के द्वारा गुड़ेली टिमरलगा मे गब्बर टैक्स वसूलने की कयावद शुरू किया जा रहा है। इसको लेकर क्रेशर संचालक और खदान संचालको ने आज पुलिस कप्तान से कार्यवाही की मांग करते हुए गुहार लगाई है। सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिला के प्रसिद्ध ग्राम पंचायत गुड़ेली टिमरलगा में सैकड़ों की संख्या में क्रेशर मौजूद हैं। क्रेशर मालिक इस कदर परेशान हैं कि कुछ क्रेशर को बेच कर चले गए और अभी कुछ बचा कुछा क्रेशर और चूना भट्टा संचालित हो रहे हैं, लेकिन कुछ असामाजिक तत्वो के द्वारा यहां आए दिन क्रेशर मालिकों को धमकाया जा रहा है और मुंशी को तो क्रेशर बंद करने की भी धमकी दिया जा रहा है। जिसको संज्ञान में लेते हुए आज क्रेशर यूनियन की तरफ से एसपी कार्यालय में जाकर एसपी साहब को अवगत कराया गया और लिखित शिकायत दिया गया है कि यहां गुड़ेली टिमरलगा में आए दिन असामाजिक तत्वो की बाढ़ सी आ रही है, जिससे हम लोग मानसिक रूप से परेशान हो रहे हैं। और तो और नियम पर गाड़ियां चलकर बेरियर से पार हो रही है, उसको भी बेरियर से पहले रोक कर अवैध उगाही की मंशा से कुछ असामाजिक तत्वो द्वारा गाड़ी रोककर अवैध वसूली की जा रही है। जिसमें जिले के पुलिस कप्तान को भी इस ओर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि यहां क्रेशर और चूना भट्टा से हजारों की जिंदगी चल रही है। वैसे तो पहले कोरोना काल में उद्योग धंधा ठप्प पड़ गया था और आए दिनों अभी कुछ रोड का काम निकल जाने से गाड़ियां चल रही है, उसको भी ग्रहण लगाने का काम असामाजिक तत्वो के द्वारा किया जा रहा है और धमकाया जा रहा है। ऐसे में क्रेशर मालिक एकजुट होकर एसपी साहब को आवेदन दिए हैं।

असामाजिक तत्वो से सरकारी अधिकारी भी परेशान?

टिमरगला और गुड़ेली में का कामधाम रायगढ़ जिले में बैठे खनिज अधिकारी देख रहे है। लेकिन कुछ चुनिंदा असामाजिक तत्वो के द्वारा फोन में भी गलत गलत सूचनाएं देकर अधिकारी को भ्रमित किया जा रहा है। हालांकि इसकी पुष्टि हम नहीं कर रहे हैं, लेकिन यह चर्चा का विषय बना हुआ है। आखिर कौन है जो अधिकारियों को फोन लगा लगाकर फर्जी शिकायतें कर रहा है और भ्रमित फैला रहा है। इसको भी अधिकारियों को संज्ञान में लेना चाहिए। असामाजिक तत्वो के द्वारा भी फोन से आए दिन अधिकारियों को परेशान किया जा रहा है। यह भी एक जांच का विषय है।

एसपी कार्यालय पहुंचे क्रेशर और चूना भट्ठा मालिक

क्रेशर मालिक एकजुट होकर ज्ञापन सौंपने एसपी कार्यालय पहुँचे हुए थे, जिसमें कौशिक साहू, सुभाष पटेल, नागेंद्र बसंत, विनायक क्रेशर, मां बंजारी क्रेशर, हनुमान क्रेशर, अपूर्वा क्रेशर, मंगलम मिनरल्स, केजरीवाल क्रेशर, तमन्ना क्रेशर उद्योग, राज मिनरल्स, गुरु मिनरल्स, शुभ मिनरल्स, मां शक्ति मिनरल्स, श्याम मिनरल्स, छत्तीसगढ़ मिनरल्स, कविता ग्रामोद्योग, एसएन मिनरल्स, कामेश ग्रामोद्योग, श्याम स्टोन, शारदा मिनरल्स, शौर्य क्रेशर, तिरुपति क्रेशर, वृंदावन क्रेशर और पूजा क्रेशर के संचालक मौजूद थे।

कहीं कोई बड़ी हादसा ना हो जाये इसके लिए भी एसपी को कराया अवगत –

वही मिली जानकारी के अनुसार जब क्रेशर से गाड़ियाँ लोड होकर निकलती है, तो खनिज बेरियर से पहले ही कुछ लोग मोटरसाइकिल में होकर गाड़ियों को रोकते हैं और रायल्टी पर्ची दिखाने की बात करते हैं। असामाजिक तत्वो के द्वारा यह काम किया जा रहा है। कहीं अगर गाड़ी को रोकते समय कोई बड़ा हादसा हो जाए तो इसका जिम्मेदार कौन होगा? क्योंकि यहां तो गाड़ियां रेलम पेल चलती रहती है। कहीं ड्राइवर का ब्रेक ना लगा और गाड़ी के चपेट में आ गया तो इसका जिम्मेदार कौन होगा? और भुगतना किसको पड़ेगा? इसके लिए भी क्रेशर मालिकों ने और ट्रांसपोर्टरों ने एसपी साहब से अवगत कराया है। वही बताया जा रहा है कि अवगत कराने के बाद एसपी साहब ने आश्वासन दिया कि असामाजिक तत्वों द्वारा ऐसा किया जाता है तो पुलिस कंट्रोल रूम में तुरंत इसकी शिकायत किया जाए और मुझे अवगत कराया जाए तो नियम अनुसार इस पर एक बड़ी कार्यवाही होगी।

कहां कहां दी गयी सूचना –

वही क्रेशर मालिकों ने इसकी सूचना एसपी कार्यालय के साथ साथ जिला दंडअधिकारी सारंगढ़ बिलाईगढ़, अनुविभागीय दंडाधिकारी सारंगढ़ बिलाईगढ़, प्रेस क्लब अध्यक्ष व सचिव रायगढ़ और सारंगढ़ के कुछ संस्थानों को इसकी सूचना दी गई है, जिसको इन सभी को इस पर संज्ञान लेना चाहिए और जो अवैध तरीके से क्रेशर में जाकर मुंशी और मालिकों को डराया धमकाया जा रहा है, इन पर भी कड़ी कार्यवाही होने की जरूरत आन पड़ी है।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button