CHHATTISGARHNATIONALSARANGARH

चिरायु योजना से प्रतीक चंद्रा के हृदय का हुआ निशुल्क ऑपरेशन

Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज”

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 8 जून 2023/ कलेक्टर डॉ फरिहा आलम सिद्दीक़ी के निर्देशन में चिरायु टीम द्वारा गंभीर हृदय रोग से ग्रसित 2 वर्ष के बालक प्रतीक चन्द्रा के दिल का चिरायु योजना अंतर्गत निशुल्क सफल ऑपेरशन रायपुर में कराया गया।
आंगनबाड़ी केंद्रो में स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान चिरायु टीम को आंगनबाड़ी केंद्र – डडाईडीह, विकास खण्ड – सारंगढ में एक गंभीर हृदय रोग से ग्रस्त बालक प्रतीक चन्द्रा मिला। इस बालक को बार बार सर्दी खांसी, बुखार और मौसमी बीमारियां होता था। वजन भी कम तथा विकासात्मक देरी के साथ कई लक्षण के साथ टीम को मिला। इनके पिता विशाल चन्द्रा कई जगह अपने बच्चे का इलाज कराया, परंतु किसी ने भी यह नही बताया कि इस बालक के दिल में छेद है जिसको सर्जरी की आवश्यकता है। स्थिति को देखते हुए चिरायु टीम द्वारा तुरंत उसके इस गंभीर बीमारी की उच्च स्तरीय जांच एवं इलाज़ हेतु रायपुर भेजने की प्रकिया प्रारम्भ की गई।
चिरायु टीम द्वारा प्रतीक के सभी आवश्यक दस्तावेजों के संकलन पश्चात उसे दिनाँक 16 मई 2023 को रायपुर के एसएमसी अस्पताल में भर्ती कराया गया। सभी प्रकार के जांच हो जाने के बाद 25 मई 2023 को प्रतीक के जन्मजात हृदय रोग का आयुष्मान भारत के चिरायु योजनान्तर्गत निःशुल्क एवं सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया।
ऑपरेशन के पश्चात प्रतीक का स्वास्थ्य ठीक है। उसे 28 मई 2023 को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया।चिरायु टीम द्वारा उसके स्वास्थ्य की बराबर जानकारी ली जा रही है। बालक पहले से बेहतर महसूस कर रहा है। परिजन और माता पिता ने शासन की इस स्वास्थ्य योजना और चिरायु टीम की प्रशंसा व आभार व्यक्त किया है। उल्लेखनीय है कि सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिले के चिरायु टीमों के द्वारा समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में सतत स्वास्थ्य परीक्षण कार्य किये जा रहे हैं। जहाँ विभिन्न प्रकार के गंभीर रोग से पीड़ित बच्चों का निःशुल्क जांच एवं उपचार के लिए चिन्हाकन किया जाता है।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button