CHHATTISGARHSARANGARH

मुख्यमंत्री की घोषणा और सारंगढ़ विधायक की पहल से अंततः भड़ीसार जलाशय का लगा टेंडर

Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज”

आजादी के बाद से क्षेत्रवासियों की भड़ीसार जलाशय की रही थी बड़ी मांग

1000 एकड़ भूमि होगी सिंचित, बरसात और जंगलों के पानी स्टोरेज से बढ़ेगा जलस्तर

सारंगढ़ न्यूज़/ सारंगढ़ अंचल की बात की जाए तो आजादी के समय से यहां केडार जलाशय और उसके बाद अमाकोनी पुटका जलाशय आसपास के कई 100 एकड़ भूमि को सींचने और जल आवर्धन करने का बड़ा स्रोत जाना जाता रहा है। उसके बाद छोटे रूप में महज मधुबन जलाशय ही बन पाया, आजादी के बाद से निरंतर भड़ीसार अंचल के ग्राम वासियों ने निरंतर शासन और प्रशासन से भड़ीसार जलाशय की मांग रखी, अंततः सारंगढ़ के ग्राम नंदेली पहुंचे प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने सारंगढ़ की लोकप्रिय विधायक श्रीमती उत्तरी गनपत जांगड़े जी की मांग पर भड़ीसार में 6 करोड़ 30 लाख रुपए लागत से नए जलाशय से निर्माण की घोषणा की, घोषणा के पश्चात प्रक्रियाओं के लंबे अंतराल के बाद अंततः भड़ीसार जलाशय का टेंडर शासन ने प्रकाशित किया। उक्त टेंडर लगने के बाद क्षेत्र वासियों में उत्साह का माहौल साफ नजर आया तो उक्त बड़ी सौगात को लेकर ग्राम वासियों ने सोशल मीडिया में मुख्यमंत्री के साथ सारंगढ़ विधायक श्रीमती उत्तरी गनपत जांगड़े को आभार जताते हुए साधुवाद दिया।

क्या कहते हैं क्षेत्रवासी – भड़ीसार क्षेत्र के किसान नेता पूर्व मंडी सदस्य राकेश पटेल ने बताया कि तो मांग हमारे बुजुर्गों द्वारा आजादी के समय से निरंतर शासन प्रशासन के समक्ष रखते आए हैं, इसके पूर्व भी क्षेत्रवासियों ने मांग रखी थी। हमने अपनी मांग सारंगढ़ के लोकप्रिय विधायक श्रीमती उत्तरी गणपत जांगड़े जी के समक्ष रखी उन्होंने सारंगढ़ के ग्राम नंदेली मैं सीएम भूपेश बघेल जी के आगमन पर एक समान उनके समक्ष रखा और उसी मंच से यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने 6 करोड़ 30 लाख रुपए की लागत राशि से भरी सार जला से निर्माण की घोषणा की वह हम सबके लिए स्वर्णिम पर था लंबे सरकारी प्रक्रियाओं के बाद आज उक्त जलाशय निर्माण का टेंडर लगा और मान के चलिए जलाशय निर्माण पर अंतिम सरकारी मुहर भी लग गई, जिसे लेकर आसपास के ग्रामवासी क्षेत्रवासी सभी में हर्ष व्याप्त है, सभी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी और श्रीमती उत्तरी गणपत जांगड़े विधायक जी का आभार जताकर साधुवाद दिया है। उक्त जलाशय के निर्माण से अब किसानों को डबल फसल लगाने का लाभ मिलेगा। पहाड़ों वन क्षेत्र से बहने वाला पानी जलाशय में एकत्रित होगा, जिससे जल आवर्धन क्षमता बढ़ेगी। वन क्षेत्र से लगे होने के कारण वन्यजीवों को पानी पीने की सुविधा मिलेगी साथ ही यह जलाशय लगभग 1000 एकड़ भूमि को सिंचित करेगा यह हम ग्राम वासियों के लिए जीवनदायिनी जलाशय हैं।

केडार अंचल के वरिष्ठ कांग्रेसी गौ सेवा आयोग के सदस्य पुरुषोत्तम साहू जी ने बताया कि उक्त जलाशय की मांग ग्रामवासी लंबे समय से करते आ रहे थे जलाशय के निर्माण होने से भड़ीसार और भकुर्रा क्षेत्र के किसानों को लाभ मिलेगा। किसान डबल फसल लगा पाएंगे, क्षेत्र के वाटर लेवल में बढ़ोतरी जैसे कई लाभ मिलेंगे। सीएम साहब और विधायक जी को बहुत-बहुत साधुवाद।

भड़ीसार के सरपंच धनुर्जय पटेल जी ने बताया कि उक्त जलाशय के बनने से सबसे ज्यादा आसपास के क्षेत्र के किसानों को लाभ मिलेगा यह जलाशय नहीं यह जीवनदायिनी है। जिसे सीएम साहब और विधायक जी ने ग्राम वासियों को दिया है, जिन्हें लंबे समय तक स्मरण किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button