CHHATTISGARHSARANGARH

यातायात जागरूकता अभियान के बाइकर्स को विधायक कलेक्टर एवं एसपी ने हरी झंडी दिखाकर किया शुभारंभ

Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज”

नए जिले के साथ यातायात सुविधा हो दुरुस्त विधायक उत्तरी जांगड़े

आप सभी छात्र यातायात नियमों का पालन करते हुए खूब पढ़ाई करो -डॉक्टर फरिहा आलम कलेक्टर

अन्य जिलों से नए जिले की यातायात दुर्घटना के आंकड़े में कमी – राजेश कुकरेजा एसपी

सारंगढ़ न्यूज़/ सारंगढ़ स्वामी आत्मानंद स्कूल के सभाकक्ष में जिला पुलिस द्वारा सड़क जागरूकता अभियान का शुभारंभ सारंगढ़ विधायक श्रीमती उत्तरी गणपत जांगड़े जिले की कलेक्टर डॉक्टर फरिहा अलम सिद्धकी जिला पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा जी एवं नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सोनि बंजारे जी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महेश्वर नाग मनीष कुमार डीएसपी के उपस्थिति में शुभारंभ हुआ। मंच पर आसीन अतिथियों का डीएसपी मनीष कुमार एसडीओपी स्नेहिल साहू ने पुष्पगुच्छ भेंट कर अभिवादन किया अतिथियों ने छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा में दीप प्रज्वलित कर श्रद्धा सुमन अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया छत्तीसगढ़ के राज्य गीत अरपा पैरी के धार से कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। पुलिस अधिकारियों ने कार्यक्रम में उपस्थित जनभागीदारी अध्यक्ष संजय दुबे जिला कांग्रेस महामंत्री गोल्डी नायक नगरपालिका उपाध्यक्ष रामनाथ सिदार, सरिता गोपाल पार्षद ,ललित साहू जिला युवक कांग्रेस अध्यक्ष ,विनोद भारद्वाज जिला महासचिव ,श्री प्रधान जी प्राचार्य आत्मानंद स्कूल व पत्रकार साथियों का पुष्प गुच्छ भेंट कर अभिवादन किया। सर्वप्रथम मंच को उद्बोधन करते हुए जिला पुलिस अधीक्षक राजेश कुकरेजा जी ने कहा कि यातायात जागरूकता अभियान एवं सड़क सुरक्षा सप्ताह का बुधवार से शुभारंभ हो गया है जो 17 जनवरी तक चलेगा उक्त कार्यक्रम के तहत प्रत्येक दिन निरंतर निबंध प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता जैसे इस स्पर्धा छात्रों के बीच आयोजित की जाएंगी। सारंगढ़ के मुख्य मार्गो में और जिले के संवेदनशील सड़कों मोड़ चौक चौराहे पर दुर्घटना से बचने के सार्थक उपाय किए जाएंगे, मंच पर आसीन विधायक नगर पालिका अध्यक्ष जिला कलेक्टर से निवेदन है कि जल्द ही मुख्य मार्गो में फुटपाथ बनाए जाय और व्यापारियों से निवेदन है कि वह सड़कों तक समान ना निकाले और बाहर आए ग्राहकों के वाहनों को व्यवस्थित रखने की सलाह दें। जिला पुलिस अधीक्षक ने यातायात के नियमों पर प्रकाश डालते हुए दुर्घटनाओं से बचने के टिप्स दिए तत्पश्चात जिला कलेक्टर डॉ फरिहा आलम सिद्धकी ने मंचासीन छात्रों, मीडिया का अभिवादन करते हुए यातायात नियमों की जानकारी दी। बच्चों को कम स्पीड में बाइक चलाने की बात कही फोर व्हीलर चालकों को सीट बेल्ट बांधने, टू व्हीलर चालकों को हेलमेट पहनने की बात कहते हुए उपस्थित छात्रों को निरंतर पढ़ाई करने और भविष्य में आगे बढ़ने का संदेश दिया। सारंगढ़ के लोकप्रिय विधायक श्रीमती उत्तरी गणपत जांगड़े जी ने कहा कि अब हम नए जिले में रहते हैं उस हिसाब से यातायात व्यवस्था को बनाना और दुर्घटनाओं से बचने का पूरा प्रयास करना है ज्यादा तेज गति से वाहन ना चलाएं और हमेशा अपने साइड में चले दुर्घटना से देर भली। कार्यक्रम का सफल संचालन श्रीमती प्रियंका गोस्वामी ने बड़े ही सायराना अंदाज में किया। वही कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महेश्वर नाग ने यातायात नियमों का टिप्स देते हुए किया।

सड़क सुरक्षा सप्ताह के शुभारंभ अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री कुकरेजा के निर्देश में पुलिस कर्मियों ने हेलमेट पहन कर नगर में बाइक रैली निकाली। उक्त बाइक रैली को सारंगढ़ की लोकप्रिय विधायक श्रीमती उत्तरी गणपत जांगड़े, जिले की कलेक्टर डॉ फरिहा आलम सिद्दीकी और स्वयं जिला पुलिस कप्तान राजेश कुकरेजा जी ने हरी झंडी दिखाकर बाइकर्स को रवाना किया।
गौरतलब हो की भारत सरकार का सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय 11 से 17 जनवरी 2023 तक “स्वच्छता पखवाड़ा” के तहत सड़क सुरक्षा सप्ताह मना रहा है। इस पहल का उद्देश्य सभी के हित में सुरक्षित सड़कों की आवश्यकता का प्रचार- प्रसार करना है। एक सप्ताह के दौरान, आम जनता के बीच सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूकता बढ़ाई जाएगी और सभी हितधारकों को सड़क पर चलते समय दूसरों की सुरक्षा हेतु अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए प्रेरित किया जायेगा। इस अवसर पर पूरे देश में सड़क सुरक्षा से जुड़े हुए विभिन्न अभियानों एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इन गतिविधियों में सड़क दुर्घटनाओं के कारणों को समझने और उन्हें रोकने के उपायों से संबंधित विभिन्न जागरूकता अभियान शामिल हैं। स्कूल/कॉलेज के छात्रों, ड्राइवरों और अन्य सभी सड़क उपयोगकर्ताओं के साथ विभिन्न कार्यक्रम संचालित करने की योजना भी बनाई गई है।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button