CHHATTISGARHSARANGARH

विकलांग व विधवा पेंशन के आवेदनों का शीघ्र करें निराकरण-कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम

Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज़”

कलेक्टर जनदर्शन में मांगों एवं शिकायतों से संबंधी आवेदन लेकर आए हितग्राही


सारंगढ़-बिलाईगढ़ न्यूज़/ 14 नवम्बर 2022/ कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम ने आज कलेक्ट्रेट में जनदर्शन के माध्यम से लोगों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने प्राप्त आवेदनों के आधार पर सभी संबंधित विभागों को समस्याओं का त्वरित निराकरण कर अवगत कराने के निर्देश दिए।  
      कलेक्टर जनदर्शन में बुजुर्ग महिला सरस्वती देवांगन एवं बुधनी बाई विधवा पेंशन दिलाए जाने के संबंध में आवेदन लेकर आयी थी। उनका कहना था वे विधवा पेंशन के लिए कई बार आवेदन दे चुकी है लेकिन आज तक नहीं बन पाया है। कलेक्टर डॉ.आलम ने संबंधित विभाग को उनके आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसी तरह जनपद पंचायत बरमकेला के ग्राम-मोहदी पारा की निकिता प्रधान विकलांग पेंशन के लिए आवेदन लेकर आयी थी। उन्होंने बताया कि वे दोनों आंख से देख नहीं पाती है। इसलिए उसे कहीं कामकाज करने में कठिनाई हो रही है। उन्होंने इस संबंध में कई बार आवेदन भी कर चुकी है। उन्होंने कलेक्टर से कहा कि विकलांग पेंशन मिल जाने से उनके जीवन-यापन में आसानी होगी। कलेक्टर डॉ.आलम ने सीईओ बरमकेला को उनके आवेदन पर शीघ्र कार्यवाही करते हुए विकलांग पेंशन दिलाने के निर्देश दिए। जनदर्शन के दौरान कलेक्टर डॉ.आलम ने विधवा एवं विकलांग पेंशन के आवेदनों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश संबंधित विभाग प्रमुख को दिए, साथ ही यह भी कहा कि मानवीय पहलू को ध्यान में रखते हुए इसमें किसी प्रकार की देरी न करें।
सारंगढ़ के रेंजरपारा की प्रार्थियां चमेली नजूल भूमि का पट्टा दिलाये जाने के संबंध में आवेदन लेकर आयी थी। उन्होंने बताया कि वे नजूल भूमि पर बरसो से निवास करती आ रही है। उन्होंने बताया कि शासन के निर्देशानुसार राशि भी जमा कर दी है, लेकिन उसके बावजूद भी उन्हें पट्टा प्राप्त नहीं हो पाया है। उन्होंने कलेक्टर से शीघ्र पट्टा दिलाये जाने की मांग की। कलेक्टर डॉ.आलम ने संबंधित अधिकारी को उक्त आवेदन पर जांच करते हुए निराकरण करने के निर्देश दिए।
विकासखण्ड बरमकेला ग्राम-मोहंदी, ग्राम पंचायत सांकरा के ग्रामवासी अपने गांव में पक्की सड़क बनाये जाने की मांग को लेकर कलेक्टर से मिलने आये थे। उन्होंने कहा गांव में पक्की सड़क नहीं होने के कारण दुर्घटनाएं होती रहती है। साथ ही बच्चों को स्कूल आने-जाने एवं कई बार मरीजों को अस्पताल भी ले जाने में परेशानी होती रहती है। ग्राम पंचायत खर्री, सारंगढ़ में पंचायत की वित्त राशि के आहरण में गड़बड़ी के संबंध में सीईओ सारंगढ़ को जांच के निर्देश दिए। इसी तरह कलेक्टर जनदर्शन में विभिन्न पंचायतों से लोग अपनी शिकायतों व समस्याओं को लेकर पहुंचे हुए थे। कलेक्टर डॉ.आलम ने सभी आवेदकों से मिलकर उनकी बातें सुनी तथा अधिकारियों को जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों का प्राथमिकता से निराकरण कर उन्हें तथा आवेदकों को सूचित करने के निर्देश दिए।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button