CHHATTISGARHSARANGARH

सभी के सहयोग से गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का सपना साकार होगा – संसदीय सचिव श्री चन्द्रदेव राय

Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज”

महिलाओं और युवाओं को रीपा के तहत उद्योग स्थापना के लिए जिला प्रशासन हर संभव मदद करेगी : कलेक्टर डॉ. सिद्दीकी
सारंगढ़-बिलाईगढ़, 26 मार्च 2023/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने राज्य के सभी रीपा का वर्चुअल उद्घाटन शनिवार की शाम को किया। जिले के बरमकेला विकासखंड के ग्राम सहजपाली और बिलाईगढ़ विकासखंड के ग्राम बेलटिकरी में जिला प्रशासन द्वारा रीपा का वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित का सीधा प्रसारण किया गया था।
मुख्य अतिथि संसदीय सचिव श्री चन्द्रदेव राय ने ग्राम बेलटिकरी के सभा में यशस्वी मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और पंचायत मंत्री श्री रविन्द्र चौबे को महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रिल पार्क (रीपा) की शुरूआत के लिए धन्यवाद दिया है। सभा को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ धान का कटोरा है। यहां के लगभग सभी व्यक्ति किसान हैं। गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के परिकल्पना को पूरा करने के लिए राज्य सरकार रीपा के तहत कार्य कर रही है। सभी के सहयोग से गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का सपना साकार होगा। कलेक्टर डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी ने कहा कि पिछले 3-4 माह से राज्य भर में अधोसंरचना निर्माण आदि के लिए निरंतर कार्य हुए हैं। राज्य शासन ने रीपा के भवन, मशीन, प्रशिक्षण आदि के लिए राज्य के प्रत्येक रीपा केन्द्र को 2 करोड़ रूपए का बजट प्रदान किया गया है। रीपा के अंतर्गत गांव की महिलाओं, युवाओं को उद्यम इंडस्ट्री खोलने के लिए जिला प्रशासन द्वारा हर संभव मदद दिया जाएगा। रीपा से उत्पादित वस्तुओं को बेचने के लिए बाजार में लिंकअप के लिए व्यवस्था किया जा रहा है। इस अवसर पर एसडीएम डॉ. स्निग्धा तिवारी और सीईओ बिलाईगढ़ सुश्री योगेश्वरी बर्मन उपस्थित थीं।

उल्लेखनीय है कि ग्राम सहजपाली में मुख्य अतिथि विधायक सारंगढ़ श्रीमती उत्तरी जांगड़े सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं एसडीएम सारंगढ़ श्रीमती मोनिका वर्मा उपस्थित थीं। सहजपाली के रीपा केन्द्र में दोना-पत्तल, मुर्रा मिल, तेल मिल, बढ़ाई आदि गतिविधियां शामिल है। इस रीपा गौठान में समूह की महिलाओं सहित 5 से 7 ग्राम पंचायत के दो सौ लोगों को रोजगार मिल रहा है। इसी प्रकार ग्राम बेलटिकरी के रीपा केन्द्र में राइस मिल, प्रिटिंग प्रेस, सीमेंट पोल, फ्लाईएश, दोना-पत्तल, पोल्ट्री फार्म, अगरबत्ती, पानी पाउच, पानी बॉटल एवं 20 लीटर पानी का जार आदि कार्य शामिल है।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button