CHHATTISGARHSARANGARH

सारंगढ़ की जीवन दायिनी मुड़ा तालाब गहरीकरण कार्य जोरों पर – सोनी बंजारे 

Advertisement

जल स्त्रोतों को बढ़ाने मुड़ा तालाब कार्य सारंगढ़ नगर विकास की नई सीढ़ी – संजय सिंह

“प्रखरआवाज@न्यूज़”


सारंगढ़ न्यूज़/ सारंगढ़ नगर का ऐतिहासिक रियासत कालीन विशाल मुड़ा तालाब जो सदियों से नगर वासियों के प्यास बुझाने के साथ अन्य कार्यों के लिए और पूरे नगर के तालाबों में जलस्तर को हमेशा बनाए रखने के कारण सारंगढ़ की जीवनदायिनी माना जाता है। विधायक श्रीमती उत्तरी गणपत जांगड़े की मांग पर छत्तीसगढ़ शासन की भूपेश सरकार एवं मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया द्वारा मुड़ा तालाब के लिए करोड़ों रुपए की राशि स्वीकृत कर सारंगढ़ नगर की जन भावनाओं और जल समस्या के निराकरण किे अनूठी पहल की गई। उस पर विधायक, जिला कांग्रेस अध्यक्ष तथा नगरपालिका अध्यक्ष की मांग पर जिला कलेक्टर द्वारा गहरीकरण कार्य की स्वीकृति देना सारंगढ़ की लाइफलाइन कही जाने वाली मुड़ा तालाब “जल और जन” समस्या का समाधान है, जिसके बरसात के पूर्व समय का ध्यान रखते हुए उक्त कार्य को समय में पूरा करने का बीड़ा उठाने वाले नगर पालिका विधायक प्रतिनिधि अजय बंजारे पार्षद दल, सीएमओ संजय सिंह, तारकेश्वर नायक इंजीनियर, ठेकेदार जनसहयोगियों के कंधों पर है, जो इस चिलचिलाती धूप में इस टास्क को पूरा कर रहे हैं क्योंकि आमजन के साथ-साथ उन्हें भी मालूम है कि समय रहते उक्त कार्य को पूरा कर लेना निश्चित रूप से नगरीय क्षेत्र में जल स्त्रोतों को बढ़ाने का अंतिम अवसर है।
जैसा कि पान पानी और पालगी की नगरी कहे जाने वाली सारंगढ़ का यह मुड़ा तालाब मूल में यह तालाब नहीं जलाश्य है, जो शहर के सभी तालाबों में जल भरा करती है। बरसात में मुड़ा तालाब लबालब होने के बाद पहले नेगी तलाब, फिर खाड़ाबन तालाब, फिर नया तालाब , तुर्की तालाब तदुपरांत गर्जना के बाद लोहारीन डबरी तलाब को लबालब भरती है। खैयां और तिवारी तालाब के साथ ही साथ झरिया पारा तालाब और शाहनी पारा तालाब को भी लबालब करती है। बताया जाता है कि इसे हमारे राजवाड़ा विरासत ने पानी के जल स्त्रोतों को बनाए रखने के लिए इसे छानने की अनूठी प्रक्रिया के साथ एक दूसरे तालाबों से जोड़कर सभी तालाबों में पानी की उपलब्धता बनाई थी, मूल में यह सारंगढ़ का ऐतिहासिक तालाब है। जिसके कारण शहरी क्षेत्र में ग्रीष्म के दिनों में पानी की किल्लत नहीं होती ।
जनप्रिय विधायक श्रीमती उत्तरी गणपत जांगड़े एवं संवेदनशील नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सोनी अजय बंजारे सत्र 2022 में 2040 की कल्पना कर भविष्य में शहर में पानी की किल्लत ना हो सोच कर मुड़ा तालाब का शासन के द्वारा बाउन्ड्रीवाल और सौंदर्यीकरण की मांग रखी, जिसे शासन ने पूरा किया वही यशस्वी विधायक श्रीमती उत्तरी गणपत जांगड़े एवं जिला अध्यक्ष अरुण मालाकार जी के द्वारा कलेक्टर रायगढ़ से निवेदन कर 19 लाख मुडा तालाब गहरीकरण हेतु स्वीकृत करवाई । गहरीकरण का कार्य विधायक प्रतिनिधि अजय बंजारे, अधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों के नेतृत्व प्रारंभ हुआ है। जहां 3 जेसीबी और दो पोकलेन एक साथ गहरीकरण का कार्य कर रहे हैं। जिसमें लगभग 50 से अधिक ट्रैक्टर एक साथ तालाब की मिट्टी उठा कर ले जा रहे हैं और विभिन्न स्थानों को समतल कर रहे हैं। वही विधायक प्रतिनिधि ने दैनिक बाजार मार्ग को चौड़ा बनाने के लिए वहां पर भी मिट्टी भविष्य को देखते हुए डलवा रहे हैं। जिसे सकरी सड़क मार्ग चौड़ी हो सके और आवागमन बाधित ना हो।

विदित हो कि – गहरीकरण के कार्य में लगभग 30 से 40 ट्रैक्टर लगे हुए हैं जो, दिनभर में 25 से 30 बार मिट्टी ले जाकर अन्यत्र डालने कटारे निरंतर द्रुत गति से चल रहा है यह जानकारी विभिन्न ट्रैक्टर चालकों के द्वारा दी गई। वही एक ट्रैक्टर चालक रामेश्वर ने बताया कि – मैं दिन भर में 50 ट्रैक्टर मिट्टी इसी स्थान पर पाट दूंगा मौका स्थल पर जिन ट्रैक्टर चालकों का ट्रैक्टर लोड हो रहा था जिसमें रामेश्वर जानडियर, विकास आयचर, मकरध्वज जान डियर, देव आयचर, हीरा लाल सोनालिका, कौशल महिंद्रा , गोलू आयचर, सत्तू आयचर, किशन आयचर भोलू आयचर, हितेश आयचर, उज्जैन 880 आयचर ट्रैक्टर में ड्राइवर मौका स्थल से पोकलैंड और जेसीबी से लोड करवा रहे थे। खाली होकर आ रही अनेक ट्रैक्टर्स जिनका ड्राइवर फिर लोड करने की तैयारी कर रहे थे। उक्त कार्य में लगभग 30 से 40 ट्रैक्टर लगा हुआ है । मुख्य नगर पालिका अधिकारी संजय सिंह और उप अभियंता तारकेश्वर नायक बार-बार गहरीकरण के कार्य को देखने आ रहे हैं। उपयंत्री नायक साहब ने बताया रविवार को इससे भी ज्यादा ट्रैक्टर लगने की संभावना है। गौरतलब हो कि जिले के कलेक्टर भीम सिंह जी के द्वारा विधायक जिला अध्यक्ष एवं नगर पालिका अध्यक्ष की मांग पर गहरीकरण के लिए ठीक समय में राशि आवंटित कर सारंगढ़ की लाइफलाइन कही जाने वाली मोड़ा तालाब को नया स्वरूप और सारंगढ़ के जल स्तर को बढ़ाने में सराहनीय मदद दी गई है जिसके लिए सारंगढ़ वासी विधायक श्रीमती उत्तरी गणपत जांगड़े जिला अध्यक्ष अरुण मालाकार नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सोनी बंजारे जिला कलेक्टर स्थानीय अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की भूरी भूरी प्रशंसा कर रहे हैं। जिस तरह से उक्त मुड़ा तालाब गहरीकरण के कार्य को मूर्त रूप प्रदान करने के लिए नगर पालिका विधायक प्रतिनिधि अजय बंजारे, पार्षद गण और अधिकारी युद्ध स्तर पर जुट गए हैं, उसे हर वर्ग उनकी प्रशंसा कर रहा है।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button