CHHATTISGARHNATIONALSARANGARH

सारंगढ़ क्लब हाउस बैडमिंटन इनडोर स्टेडियम के औचक निरीक्षण में पहुंचे एसडीएम

Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज”

नन्हे बैडमिंटन खिलाड़ियों को अभ्यास करते देख युवा एसडीएम ने किया उन्हें मोटिवेट

वरिष्ठ खिलाड़ियों ने क्लब हाउस और ब्लॉक ऑफिस इंडोर स्टेडियम की समस्याओं से कराया अवगत

सारंगढ़ न्यूज़/ सारंगढ़ क्लब हाउस बैडमिंटन इंडोर स्टेडियम में एक आईएएस वासु जैन एसडीएम सारंगढ़ ने औचक निरीक्षण किया। नन्हे-नन्हे युवा खिलाड़ियों को बैडमिंटन कोर्ट में अभ्यास करते देख वासु जैन उनके बीच पहुंच गए, उनसे मुलाकात की और बच्चों को मोटिवेट किया। बच्चों ने उनके साथ तस्वीर खिंचवाई थोड़े ही देर में वरिष्ठ खिलाड़ियों ने सारंगढ़ एसडीएम से मुलाकात की, एसडीएम ने क्लब हाउस प्रांगण का घूम कर निरीक्षण किया कमरों और वहां के मैदानो को देख, जिम का निरीक्षण किया। वरिष्ठ खिलाड़ियों ने मैदान को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से प्रकाश व्यवस्था साफ सफाई और दरवाजे की व्यवस्था की मांग की ताकि मैदान के अंदर असामाजिक तत्वों का जमावड़ा ना हो, मैदान पूरे तरीके से खेल के लिए उपयोग हो सके। जिस पर युवा अधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करने की बात कही एकाएक युवा अधिकारी को खेल मैदान में प्रकार खिलाड़ी हर्षित हुए और उन्हें लगा कि कोई भी तो है जो खिलाड़ियों की भी सुध लेता है। उक्त अवसर पर वरिष्ठ खिलाड़ी मोहम्मद खलील, मुकेश मित्तल, गोल्डी नायक, अमित राजपूत, फकीरा यादव, लालू थवाईत, धनुर्जय हरदिहा, रिंकू केसरवानी, वसीम मो, सुमन ठाकुर, चौहान सर, तारकेश्वर नायक सर, दीपक पटेल सर, युवा खिलाड़ी अनुराग यादव, लव गुप्ता, यश ठाकुर, शाहजहां, शौर्य, टुन्नू, शाहिद खान, अल्ताफ बैग, मित्तल जी, प्रणव, तौफीक, इलियास, अमान एवं नन्हे खिलाड़ी भी शामिल रहे।

लॉन टेनिस मैदान से अब बैडमिंटन हाल बना क्लब हाउस – सारंगढ़ को हमेशा रियासत और सियासत की नगरी कहा गया है रियासत काल से सारंगढ़ की एक अनोखी पहचान रही है जिसमें एक पहचान क्लब हाउस को भी माना जाता है रियासत काल के समय इसे लॉन टेनिस मैदान और टॉर्टाइज जिम के नाम से ख्याति प्राप्त थी जहां राज परिवार और कई उत्कृष्ट खिलाड़ी यहां लॉन टेनिस खेला करते थे उसके पश्चात क्लब हाउस में बच्चे फुटबॉल और क्रिकेट का अभ्यास करना प्रारंभ किया और इस ग्राउंड से निकलने वाले खिलाड़ी हमेशा ख्याति प्राप्त रहे। जिन्होंने सारंगढ़ का नाम रोशन किया। जिसके कारण मैदान से लगे बीरपारा चौहान पारा और जेलपारा जैसे मोहल्ले से ख्याति प्राप्त उत्कृष्ट खिलाड़ी जाने जाते हैं जिन्होंने फुटबॉल वॉलीबॉल हॉकी बैडमिंटन के खेलों में अपनी अलग छवि बनाई। जिसमें स्वर्गीय मोहन प्लाहा व स्व मल्लू नायक जी स्व प्यार मो प्यारू फुटबॉल के ख्याति प्राप्त खिलाड़ी रहे, ईश्वर यादव गुरुजी से मोहम्मद खलील बैडमिंटन के उत्कृष्ट खिलाड़ी रहे, अघोरी चौहान लॉन टेनिस, राम चौहान, शेख कासिम सर एथलेटिक्स और फुटबॉल के ख्यातिक प्राप्त खिलाड़ी रहे। वंशी निषाद वॉलीबॉल तो राजेश नायक कराटे जैसे खेलों के उत्कृष्ट खिलाड़ी इसी क्लब हाउस खेल मैदान से अभ्यास रथ होकर राष्ट्रीय स्तर तक ख्याति प्राप्त रहे तो कई जिला की अधिकारी के प्रशासनिक पद तक पहुंचे हैं और वर्तमान में खेल रहे युवा खिलाड़ी जिसमें अंडर-19 बैडमिंटन में अल्ताफ बैग नेशनल खिलाड़ी, विवी में शाहजहां खान अमान खान तौफीक खान यूनिवर्सिटी चयनित खिलाड़ी, तौसीम रजा निरंतर अभ्यास रत है। इन खिलाड़ियों ने सारंगढ़ का नाम रोशन करने में कभी भी कोई कसर नहीं छोड़ी है।

बैडमिंटन इनडोर बनने में इन अधिकारियों का रहा अभूतपूर्व सहयोग – क्लबहाउस में मैट के साथ बैडमिंटन इनडोर स्टेडियम बनने में लंबे अरसे का इंतजार करना पड़ा जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ इस मैदान में अभ्यास रत खिलाड़ी पूर्व कलेक्टर यशवंत कुमार, निलेश कुमार क्षीरसागर एवं शम्मी आबिदी जी का एक बड़ा योगदान है।

सारंगढ़ को मिल सकता है जिला बैडमिंटन ऐशो का हक – वर्तमान में नोएडा दिल्ली से आए कोच के द्वारा और वरिष्ठ खिलाड़ियों के द्वारा लगभग 50 से भी अधिक युवा खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी जा रही है आगामी समय में हर वर्ष की भांति यहां बैडमिंटन स्पर्धा भी आयोजित होगी। जिला बनने के बाद लगभग तीन नग वुडन प्लस सिंथेटिक मैट कोर्ट के साथ पर्याप्त हाइट लेवल डिस्टेंस के साथ सुव्यवस्थित इंडोर हॉल हो तो जिला का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा, जिससे बच्चों और युवा खिलाड़ियों की आईडी बन सकेगी और वह स्टेट लेवल के टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की पात्रता रख सकेंगे, जिसके लिए पूर्व में नगर पालिका और लोक निर्माण विभाग से स्टीमेट बनवाकर और लगभग 2 करोड रुपए राशि का बैडमिंटन इंडोर हाल स्वीकृत कराया गया था, जिसमें बिना बैडमिंटन मैट के एस्टीमेट बनाकर भेज दिया गया। जहां खिलाड़ियों के मांग प्रस्ताव के बाद उन्हें विश्वास में ना लेकर विभाग में मनचाहा एस्टीमेट भेजा और खिलाड़ियों के मांग पर लगभग दो करोड़ का इंडोर हाल तो शासन ने पास कर दिया मगर विभाग ने मनमानी और कछुआ गति से ५वर्ष में जैसे तैसे बना यह इनडोर हॉल में विभाग ने बचत राशि से अब तक बैडमिंटन मैट नहीं लगाया है और वह नियम कायदे कानून का रोना रो रहा है। जिसके लिए जनप्रतिनिधियों के साथ पूर्व कलेक्टर दो फरिहा आलम सिद्दीकी एवं रायगढ़ कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा जी ने भी संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित भी किया था मगर चुनाव और आचार संहिता के बाद अब तक कोई सार्थक पहल नहीं हो पाई है, जिसे लेकर खिलाड़ी निरंतर जिला प्रशासन से मांग कर रहे हैं।

अब नए अधिकारियों से जागी नहीं उम्मीद – जिला प्रशासन में जिले के संवेदनशील कलेक्टर के एल चौहान एवं नव पदस्थ युवा एसडीएम वासु जैन आईएएस के कार्यभार संभालने के बाद खिलाड़ियों ने उक्त स्टेडियम के पूर्व मांगों को उनके समक्ष रखा और उन्हें उक्त विषयों की पूरी जानकारी देते हुए जल्द ही एक ज्ञापन पत्र भी सौंपने की बात कही। उक्त युवा अधिकारियों से खिलाड़ियों और सारंगढ़ वीसीयो को बहुत उम्मीदें हैं जिससे युवा खिलाड़ियों का भविष्य सुरक्षित हो सकता है।

क्या कहते हैं अधिकारी – उक्त विषयों पर जिले के संवेदनशील कलेक्टर ने बैडमिंटन खिलाड़ियों से जल्द मुलाकात करने की बात कही तो वहीं दूसरी ओर आईएएस वासु जैन एसडीएम सारंगढ़ ने क्लब हाउस मैदान का आकस्मिक निरीक्षण करते हुए खिलाड़ियों से कहा कि संबंधित विभागीय अधिकारियों से चर्चा करते हुए उक्त खेल मैदाने को सुव्यवस्थित रखने के लिए हम निर्देशित करेंगे। खिलाड़ियों को अभ्यास करता देख बहुत अच्छा लगा नन्हे बच्चे बहुत जोश के साथ खेल रहे हैं खेल के साथ इनका ध्यान शिक्षा पर भी होना चाहिए आप लोगों ने अच्छी और सराहनीय पहल की है।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button