CHHATTISGARHSARANGARH

कलेक्टर डॉ.फरिहा सिद्दकी ने ली समय-सीमा की बैठकजिला स्तर पर होने वाले छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक के लिए आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करें

Advertisement
Advertisement
Advertisement

“प्रखरआवाज”

सारंगढ़-बिलाईगढ़/ कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी ने आज समय-सीमा की बैठक ली एवं विभागीय कार्यों के कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने सभी विभागों के उपस्थित स्टॉफ से कहा कि जो आवेदन जनदर्शन, कलेक्टर शिकायत शाखा एवं लोक सेवा गारंटी आदि के माध्यम से प्राप्त हुए हैं, उनके निराकरण का कार्य धीमा है, इन आवेदनों का त्वरित निपटान सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी आवेदनों का निराकरण निर्धारित समय-सीमा के भीतर ही हो जाना चाहिए, साथ ही इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों एवं योजनाओं पर ध्यान देने को कहा है। इसके पश्चात अवैध कालोनी पर कार्यवाही हेतु विशेष ध्यान देने को कहा और अपने स्तर पर बारीकी से जाँच कर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिला स्तर पर कल से शुरू होने होने वाले छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक के बारे में संबंधित अधिकारियों को अपने स्तर पर पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए। इसके अलावा गौठानों में रबी और ग्रीष्मकालीन फसल के अलावा अन्य फसलों के उत्पादन करने के लिए लोगों को अपने स्तर पर प्रोत्साहित करने का सुझाव दिया। साथ ही आजीविका के नये विकल्पों को सुझाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने सभी को सूचित किया कि आगामी दिनों में गौठानों में गौठान पर गोठ कार्यक्रम की शुरूआत की जाएगी जिसमें गौठानों की उत्पादकता और अधिक बढ़ाई जाएगी। इस कार्यक्रम के लिए जिला स्तर और ब्लॉक स्तर पर नोडल की नियुक्ति कर दी गई है। इस कार्यक्रम में गोबर खरीदी, गोमूत्र, पैरादान, वर्मी खाद, गौठान में आजीविका के प्रयोजन आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। इसके अलावा धान खरीदी के संबंध में जानकारी लेते हुए धान ऊपार्जन व्यवस्था, रकबा वेरिफिकेशन की वर्तमान स्थिति, बारदाने की उपलब्धता और संवेदनशील क्षेत्रों में सुचारू रूप से नियम अनुसार धान खरीदी सुनिश्चित करने संबंधी कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा की धान खरीदी में किसी भी किसान को कोई भी समस्या नही होनी चाहिए। इस बात का विशेष ख्याल रखें। गाँव मे पैरादान को बढ़ावा देने के लिए विशेष अभियान अवश्य चलाएं एवं पैरादान के महत्व एवं उपयोगिता को ग्रामीणों को अवश्य समझाएं। इसके साथ ही श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, जीवनदीप समिति, हाट बाजार क्लिनिक योजना, राजीव गाँधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, वन अधिकार पत्र, जल जीवन मिशन, पशु टीकाकरण, रामवन गमन पथ, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, ओबीसी सर्वे, सड़क निर्माण, आवर्ती चराई, राजीव युवा मितान क्लब, गोधन न्याय योजना, गौमूत्र, वर्मी कंपोस्ट उत्पादन एवं केचुएं की उपलब्धता, ऑनलाइन पोर्टल में नियमित रूप से दर्ज की जाने वाली जानकारी की स्थिति की समीक्षा की गई।
बैठक के दौरान अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय तिवारी, संयुक्त कलेक्टर डॉ.स्निग्धा तिवारी सहित सभी डिप्टी कलेक्टर एवं समस्त विभागों के जिला प्रमुख, सभी सीएमओ एवं जनपद सीईओ उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button