CHHATTISGARHSARANGARH

कलेक्टर ने बिलाईगढ़ के गांवों में छ.ग. सामाजिक आर्थिक सर्वे का निरीक्षण किया

Advertisement
Advertisement
Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज”

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 08 अप्रैल 2023/ कलेक्टर डॉ फरिहा आलम सिद्दीकी ने बिलाईगढ़ विकासखंड के ग्राम बंदारी और सलोनीकला में छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 का निरीक्षण किया। डॉ. सिद्दीकी ने ग्रामीणों से सर्वे के बारे में बातचीत की और जानकारी देने के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने सर्वे कार्य से जुड़े प्रगणक और सुपरवाइजरों को कहा कि जिले के सभी टीम लगातार योजनाबद्ध ढंग से इस कार्य को जितनी जल्दी हो सके, पूरा करें। सर्वे कार्य में कोई भी दिक्कत आती है तो अपने लिंक अधिकारी को समस्या की जानकारी दें, जिले एवं राज्य स्तर के अधिकारी एवं टेक्निकल टीम द्वारा समस्या का तत्काल निराकरण किया जाएगा। इस अवसर पर एसडीएम डॉ. स्निग्धा तिवारी और सीईओ सुश्री योगेश्वरी बर्मन उपस्थित थीं।
सर्वे टीम के प्रगणकों को जनगणना 2011 की सूची, प्रधानमंत्री आवास स्थाई प्रतीक्षा सूची, आवास प्लस सूची, राशनकार्डधारी परिवारों की सूची, धान विक्रय का किसान पंजीयन सूची एवं मनरेगा जॉबकार्ड सूची प्रदाय की गई है। यदि कोई परिवार सर्वेक्षण में भाग नहीं लेना चाहते अथवा जानकारी नहीं देना चाहें तो इस आशय का प्रमाण-पत्र उनसे प्राप्त कर लिया जाये। जनगणना 2011 के पश्चात राज्य के सामाजिक-आर्थिक, जाति, परिवार की संख्या में वृद्धि स्वभाविक है। ऐसी स्थिति में सामाजिक आर्थिक सर्वे (एसईसीसी) नंबर की प्रविष्टि एक से अधिक परिवार के प्रपत्र में भी की जा सकती है। किसी ग्राम में सर्वेक्षण का कार्य संपन्न होने के पश्चात ग्रामसभा की विशेष बैठक बुलाकर बैठक में सर्वेक्षण की पूरी जानकारी प्रदान कर ग्रामसभा से अनुमोदन प्राप्त किया जाए। प्रत्येक ग्राम से एकत्र सर्वेक्षण प्रपत्रों को उस ग्राम के लिए पृथक फोल्डर बनाकर जनपद पंचायत कार्यालय में सुरक्षित रखा जाएगा। सर्वेक्षण से पूर्व सभी संबंधित जिला, जनपद स्तर अधिकारी-कर्मचारियों, प्रगणक दलों एवं पर्यवेक्षकों का मोबाईल एप, आनलाईन पोर्टल एवं सर्वेक्षण प्रपत्र में मेनुअल एंट्री संबंधित प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया गया है। सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिले के लिए संयुक्त कलेक्टर श्री भागवत जायसवाल समन्वयक हैं, जिनका मोबाइल नंबर 9981995555 है और छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वे 2023 के नोडल अधिकारी डॉ. गौरव सिंह हैं।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार प्रदेश में 01 अप्रैल, 2023 से छत्तीसगढ़ सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कार्य शुरू किया गया है। सभी जिले में सर्वेक्षण कार्य 30 अप्रैल 2023 तक निर्धारित है। सर्वेक्षण का उद्देश्य विगत वर्षों में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का जनसामान्य के जीवन स्तर पर पड़े प्रभाव का आकलन कर प्राप्त डाटा का भविष्य में योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन तथा नई योजनाओं के निर्माण हेतु उपयोग किया जाना है। सर्वे से विभिन्न योजनाओं से वंचित हितग्राही भी अब नवीन सूची में शामिल हो पाएंगे और उन्हें पात्रता के अनुसार शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस सर्वे एप्प की शुरूआत करते हुए कहा था कि यह सर्वे नई-नई योजनाओं को बनाने और उनके बेहतर क्रियान्वयन कर लोगों को अधिक से अधिक लाभ दिलाने में महत्वपूर्ण साबित होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button