CHHATTISGARHSARANGARH

दुर्गापाली और बरभांठा अ में सरपंच पद के लिये किसी ने नही भरा नामांकन

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज”

सरपंच पद एसटी के लिये आरक्षित एक-एक परिवार है दोनो पंचायत में निवासरत नामांकन नही भरने के अघोषित चेतावनी

सारंगढ़ न्यूज/ सारंगढ़ के दुर्गापाली और बरभाठा (अ) में सरपंच का उपचुनाव की घोषणा हुई थी पर किसी ने नामांकन दाखिल नहीं किया । दरअसल यह दोनों ही सीटें एसटी कैटेगरी के लिए आरक्षित है। बरभाठा (अ) में एसटी कैटेगरी का एक ही परिवार है। उसमें कुसुम गोड़ नामक महिला सरपंच यहां पर थी, लेकिन लोग उसे दबाव बना कर 2019 में चुने जाने के बाद 2020 में उनपर कुछ लोगों ने दबाव बनाकर इस्तीफा ले लिया। उसके बाद सरपंच के पद के लिए वहां नामांकन नहीं भरने दिया जा रहा । दुर्गापाली में भी एक एसटी परिवार है लेकिन वहां भी नामांकन दाखिल करने नहीं दिया गया।
सारंगढ़ विकासखंड़ के दुर्गापाली और बरभांठा अ में सरपंच पद रिक्त होने के कारण से राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा वहा पर चुनाव के लिये कार्यक्रम घोषित किया गया तथा नामांकन के लिये भी अधिसूचना जारी किया गया था किन्तु किसी ने भी सरपंच पद के लिये नामांकन फार्म तक नही भरा। नामांकन फार्म जमा करने और वैध मिलने पर निर्विरोध सरपंच बनना तय था। किन्तु दोनो ही पंचायत में एक भी अजजा वर्ग के उम्मीदवारो ने नामांकन फार्म तक नही भरा। बताया जा रहा है दुर्गापाली और बरभांठा में एक-एक परिवार ही एसटी वर्ग का निवासरत है तथा सरपंच पद रिक्त रहने से उपसरपंच को सरपंच का प्रभार देकर पंचायत चल रहा है। ऐसे मे उपसरपंच के सर्मथको ने नामांकन नही करने का अघोषित फरमान जारी कर दिया था जिसके कारण से भय के माहौल बन गया और किसी ने भी नामांकन फार्म तक खरीदने और जमा करने की हिम्मत नही दिखाई। जिसके कारण से इस बार भी बरभांठा अ और दुर्गापाली में सरपंच पद रिक्त रह गया।
उम्मीदवार नहीं मिले चुनाव नहीं कराएंगे
“दुर्गापाली और बरभाठा (अ) में सरपंच का पद खाली था, उसमें उपचुनाव कराने के लिए नामांकन हमने नोटिफिकेशन जारी किया था। दोनों ही पदों में कोई भी उम्मीदवार सामने नहीं आया। वहां सरपंच के लिए आरक्षण के लिए जो वर्ग रिजर्व है, वहां पर वर्ग लोग नहीं है, ऐसी जानकारी आई है।”
स्निग्धा तिवारी, ज्वाइंट कलेक्टर, सारंगढ़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button