CHHATTISGARHSARANGARH

“परीक्षा पे चर्चा” कार्यक्रम को लेकर चित्रकला प्रतियोगिता हुई सम्पन्न

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज”

सारंगढ़ न्यूज/ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के अनुरूप वर्ष 2018 से ही परीक्षा से पूर्व बच्चों में आत्मबल,आत्मविश्वास बढ़ाने परीक्षा को उत्सव के रूप मानने “परीक्षा पे चर्चा” कार्यक्रम को देशभर में चलाया जा रहा है। ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लिखी गई पुस्तक “एग्जाम वारियर्स” में विभिन्न प्रकार के पेंटिंग एवं आर्ट में संवाद दर्शाये गए हैं। इसी क्रम में मोना मार्डन स्कूल, अशोका पब्लिक स्कूल व शिशु मंदिर में दिन शुक्रवार को चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि अजय गोपाल ,डॉक्टर दिनेश जांगड़े एवम विशिष्ट अतिथि टिकाराम पटेल, निखिल बानी, परिमल चन्द्रा, नंदनी वर्मा, मयूरेश केशरवानी, भूषण चन्द्रा, गीता चन्द्रा, एवं समस्त विद्यालय के शिक्षकगण एवं शिक्षिका मौजूद रहे। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए भारत माता के छायाचित्र पर पुष्प अर्पित किया गया। तत्पश्चात विद्यालय की छात्र छात्राओं ने मधुर ध्वनि के बीच चित्रकला बनाये । तीनो स्कूलों में अलग अलग प्रथम, द्वितीय ,तृतीय इनाम एवम शील्ड बाटे गए एवम प्रतिभगियों विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया

इस दौरान अजय गोपाल ने कहा कि विद्यार्थी वर्ष भर कड़ी मेहनत कर परीक्षा की तैयारी करते है। बच्चों को मानसिक तनाव से छुटकारा मिले जिसे लेकर यह कार्यक्रम विगत 5 वर्षों से देशभर में चलाया जा रहा है।छात्र–छात्रा लगातार प्रयास करते रहें।भारत के भाग्य विधाता विद्यार्थी ही होते है। उन्होंने मौजूद छात्र छात्राओं को कहा सफलता प्राप्त करने आप सभी लगातार मेहनत करते रहे। अच्छे माहौल में पढ़ाई करने पर परिणाम बेहतर आते है। देशभर में विद्यार्थियों के भविष्य उज्ज्वल की दिशा में प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा यह कदम उठाना प्रशंसनीय है।
भाजपा नेता परिमल चंद्रा ने प्रतिभागी छात्रों को सम्बोधित करते हुए की परीक्षा से डरना नही चाहिए, परीक्षा का सामना करके ही छात्र आगे चलकर प्रशासनिक अधिकारी, डॉक्टर बनते है।

डॉक्टर दिनेश जांगड़े ने कहा कि आज यह कार्यक्रम जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस चित्रकला प्रतियोगिता का उद्देश्य बच्चों को अपने अपने प्रतिभा को निखारना है। भारत देश युवाओं का देश है। यह कार्यक्रम पूरे देश में चल रहा है। जो कि प्रधानमंत्री का विजन है और अत्यंत महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। जिस तरह देश में प्रधानमंत्री बच्चों के लिए उत्साहवर्धन करने हेतु यह कार्यक्रम पूरे देश में अभियान की तरह चला रहे है। उन्होंने कहा पारिवारिक एवं व्यक्तिगत तनाव में ना आकर विद्यार्थी निष्फिक्र होकर परीक्षा की तैयारी करें एवं मन लगाकर अध्ययन करें। आज से करीब 20 वर्ष पूर्व में लोगों ने कई किलोमिटर की दूरी तय कर कठिन समय में विद्या ग्रहण की। मगर आज डिजिटल युग का समय आ चुका है अब लगातार संघर्ष करने की जरूरत है। बच्चे बेबाक होकर प्रश्न का उत्तर दें। यह युग विद्यार्थियों के लिए चुनौतियों से भरा है। देश के पास अपार संभावनाएं है सिर्फ युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की आवश्यकता है। हमारे देश के प्रधानमंत्री अनुभवी है जिनकी बातें कान लगाकर सुनने लायक है। विद्यार्थियों के लिए शिक्षा और संस्कार ग्रहण करने का सुनहरा अवसर है।

पार्षद मयूरेश केशरवानी ने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच के तहत परीक्षा से पूर्व विद्यार्थियों को मानसिक तनाव से दूर रखने “परीक्षा पे चर्चा” कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बच्चों के मन में परीक्षा को लेकर घबराहट बनी होती है। मगर एक लक्ष्य और आत्मविश्वास को लेकर चला जाए से निश्चित ही सफलता की प्राप्ति होती है।

कार्यक्रम प्रभारी हरिनाथ खूंटे ने छात्रों से कहा कोई भी प्रतिभागी हारता नही सीखता है अगर कोई कम अंक आता है तो निराश न होये दुबारा कोशिश करे ,बिल्कुल ही सफलता मिलेगी कहते हुए सभी स्कूलों और प्रतिभागी छात्र छत्राओं के प्रति आभार जताया ,
कार्यक्रम के सहयोगी जीतू जोल्हे, उमेश विश्वकर्मा, डोरी चन्द्रा, विन्शु शर्मा, अछत स्वर्णकार, कृष्णा महिलाने,शुभम सिंह ठाकुर, प्रांशु अग्रवाल, टारजन महेश व अन्य मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button