CHHATTISGARHSARANGARH

पूरी क्षमता के साथ डटकर होगी पुलिसिंग – ध्रुव

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज़”

पूरी क्षमता के साथ डटकर होगी पुलिसिंग – ध्रुव

सारंगढ़ । नगर के नव पदस्थ थानेदार सीताराम ध्रुव से पत्रकार द्वारा ली गई प्रेस वार्ता के दौरान जांबाज थानेदार सीताराम ध्रुरु ने कहा कि – मैं और मेरी पूरी टीम पूरी क्षमता के साथ, मुस्तैदी से पुलिसिंग करने एवं पीडित व्यक्ति के प्रति उदारता बरतते हुए उनकी समस्याओं को गंभीरता से सुनने तथा आरोपी के विरुद्ध शक्ति के साथ कार्यवाही करने से बेहतर पुलिसिंग करते हुए अपराधिक गतिविधियों पर रोक लगाना मेरी प्राथमिकता है । सारंगढ़ क्षेत्र के प्रत्येक गांव में ग्राम चौपाल लगाकर आम जनता की समस्या , शिकायतों का निराकरण करने तथा अवैध कार्यों पर पूर्णतहः अंकुश लगाने की बात सीताराम ध्रुव ने कही है । अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन पूर्ण क्षमता , निष्ठा के साथ करने , कार्य में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं होने तथा लंबित मामलों के निकाल पर विशेष ध्यान देने, अपराध पंजीबद्ध होने के बाद आरोपी की गिरफ्तारी शीघ्र करने, थाना चौकी मैं फरियाद लेकर आने वाले नागरिकों के साथ शालीनता पूर्वक चर्चा कर उनकी समस्याओं को सुनकर निराकरण करने , आरोपी तथा आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों के विरुद्ध सख्ती बरतने एवं अपराध को कम करने की दिशा में काम करने की बात सीताराम ध्रुव ने कहीं ।

पत्रकार द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देते हुए थानेदार सीताराम जी ने कहा कि – अवैध कार्यों पर पूर्णतः रोक लगाने , महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों पर तत्काल एक्शन लेते हुए , रिपोर्ट दर्ज करते हुए आरोपी की गिरफ्तारी सुनिश्चित करने थाना में पंजीबद्ध मामलों के निराकरण में अनावश्यक विलंब करने, गलत करने वालों को सजा दिलाने पूरी तत्परता से साक्ष्य संकलित कर पीडित को न्याय दिलाने की बात ध्रुरु साहब ने कहीं ।उन्होंने यह भी कहा कि – ऐसे कार्यवाही से समाज व लोगों में पुलिस की छवि अच्छी बनेगी । पुलिस जवानों को अच्छे कार्यों के लिए मोटिवेट किया जाता है । न्यायालय से संबंधित कार्यों को पूर्ण जवाबदेही के साथ समय पर करने की बात कहें । अवैध कार्यों में लिप्त लोगों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने की बात ध्रुव साहेब ने कही । श्रीमान साइबर क्राइम रोकने के लिए आपके द्वारा कौन-कौन से कार्य सारंगढ़ शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाएगा ।

विदित हो थानेदार सीताराम ने बताया कि -ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए लोगों में जागरूकता लाया जाएगा ।लोगों को बताया जाएगा कि – फोन कर ओटीपी मांगने वाले खाता बंद होने या एटीएम कार्ड बंद होने की बात कहते हैं , ऐसे लोगों को ओटीपी जारी न की जाए । ओटीपी बता देने के बाद आपके खाते से पैसा निकाल ली जाती है ।कोई भी बैंक प्रबंधन किसी भी खाताधारक को फोन कर उसका ओटीपी नहीं पूछता ।वही व्हाट्सएप कॉल कर लाटरी लगा है , ऐसा बताकर ओटीपी मांगते हैं । पहले पैसा जमा करने की बात करते हैं । यह सब केवल फर्जीवाड़ा होता है । आप लोगों को यह जानकारी परिजनों को , गांव वालों को भी देवें । जिससे साइबर क्राइम का शिकार होने से आमजन बच सकते हैं ।थानेदार ने यह भी कहा हमेशा हेलमेट पहनकर दो पहिया वाहन चलाएं , चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग करें ।दोपहिया वाहन में 3 सवारी होने से बचे , रोड में यातायात नियमों का पालन करें ।ओवर टेक करने से बचें , साथ ही गाड़ी के पूरे पेपर और लाइसेंस के साथ ही वाहन चलावें ।

श्रीमान शहर जिला के रूप में विकसित होने जा रहा है और यहां की यातायात व्यवस्था पूरी तरह से बिगड़ी हुई है ।थानेदार ने बताया कि – शहर की यातायात की बिगड़ी तस्वीर में सुधार होगा । यह यातायात की नब्ज टटोले, शहर की यातायात व्यवस्था का हाल किसी से छिपा नहीं है । जहां सदर बाजार में हर 5 मिनट में जाम की स्थिति से लोग रूबरू होते हैं । वही दुकानों के बाहर बिखरे सामान से भी अव्यवस्था फैलती है । बेतरतीब खड़ी गाड़ियां जाम का एक कारण है । हालांकि इसके सुधार के लिए हमारे द्वारा अभियान चलाया जाएगा । हर दूसरे तीसरे दिन अव्यवस्था बन जाती है , उससे निपटने के लिए जगह जगह वाहन स्टैंड करवाए जाएंगे । थानेदार ने बताया कि – यातायात नियमों का पालन करवाने एवं बच्चों निशक्त जनों का सहयोग करते हुए ईमानदारी पूर्वक कर्तव्य का निर्वहन करने की बात कही है । उन्होंने आम जनता से अपील भी किया कि – आमजन वाहन चालकों से भी यह अपेक्षा करती है कि – हमेशा यातायात नियमों का पालन करें । दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहने एवं वाहन के सभी कागजात अपने साथ रखें । थानेदार ने बताया श्रीमान पुलिस कप्तान अभिषेक मीणा पहले भी मेरी अधिकारी रहे , बेहद सरल, सहज और सुलझे हुए अधिकारी है ।

श्रीमान आप ने बताया कि – पूर्व में भी पुलिस कप्तान के साथ आपको काम करने का सौभाग्य मिला । थानेदार ने बताया कि – उनकी नौकरी की शुरुआत धुर नक्सली एरिया भानूप्रतापपुर से प्रारंभ हुई । वहां से कांकेर , जगदलपुर , दंतेवाड़ा में मैं पदस्थ रहा । जहां मेरे पुलिस कप्तान अभिषेक मीणा जी रहे । उनके ही निर्देश पर 11 नक्सलियों को मेरे द्वारा आत्मसमर्पण करवाया गया था । वही मेरी मुखबिर तंत्र इतनी सटीक रही कि – जब भी नक्सलियों के द्वारा टिफिन बम लगाया जाता था उसकी जानकारी मैं उन ग्रामीणों के माध्यम से प्राप्त कर लेता था की इस इस मार्ग में टिफिन बम लगाया गया है । वें ग्रामीण बेहद सरल और भोले भाले होते हैं । उनके लिए जमीन धरती मां की तरह है , वे जमीन ( मिट्टी) को छूकर कसम नहीं लेते ।उनके हर छोटे-मोटे सहयोग के लिए मैं हमेशा तत्पर रहा ।दवाओं के लिए , उनके घरेलू सामानों के लिए , हर कार्य में उन ग्रामीणों के लिए किया करता था । मैं जीवन भर इस बात को नहीं भूलूंगा की मैंने नक्सलियों के बीच मैं रहकर नौकरी की है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button