CHHATTISGARHSARANGARH

सफलता की कहानीचिरायु योजना से भावेश के हृदय रोग का सफल आपरेशन हुआ

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज”

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 16 अप्रैल 2023/ कलेक्टर डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी के निर्देशन में चिरायु से सफल ऑपेरशन की एक और उपलब्धि मिली है। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम चिरायु टीम सारंगढ़ के द्वारा स्कूल स्वास्थ्य परीक्षण के क्रम में शासकीय प्राथमिक शाला कलमी, सारंगढ़ में अध्ययनरत भावेश यादव के स्वास्थ्य परीक्षण करने पर पाया कि उसे गंभीर हृदय रोग की समस्या है। शिक्षकों ने जानकारी दी कि उसका तबियत बीच-बीच में खराब होता रहता है। चिरायु टीम द्वारा उच्च जांच के लिए तत्काल (आई. डी. – 1030756133) रायपुर रिफर किया गया। भावेश के परिवार वाले रायपुर के बड़े अस्पताल में लाखों के इलाज कराने में असमर्थ थे। उनका मनोबल बढ़ाने हेतु चिरायु टीम के डॉ. बबीता पटेल एवं उनके टीम द्वारा पुनः 23 फरवरी 2023 को भावेश के स्कूल में जाकर उसके शिक्षकों एवं उसके दादा जी से बात करके छत्तीसगढ़ में संचालित चिरायु योजना से निःशुल्क इलाज़ की जानकारी देते हुए प्रेरित किया गया। 23 मार्च 2023 को सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ भावेश को रायपुर के एसएमसी हॉस्पिटल में चिरायु टीम के द्वारा भर्ती कराया गया। भावेश का राशन कार्ड एपीएल होने के कारण इलाज का समस्त खर्च आयुष्मान से किया गया और जहां चिरायु योजना से इलाज सुविधा था,उसका भी लाभ दिया गया। सभी जांच प्रक्रिया के बाद 1 अप्रैल 2023 को भावेश के हृदय रोग का ऑपेरशन किया गया। ऑपरेशन के बाद अब भावेश की तबियत में सुधार आया है। चिरायु टीम द्वारा समय समय पर तबियत की जांच की जा रही है। भावेश के ऑपरेशन में 1 लाख 72 हजार रुपये की राशि का भुगतान सरकारी योजना आयुष्मान और चिरायु से किया गया।

चिरायु टीम की इस उपलब्धि में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एफ. आर. निराला, जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री एन. एल. इजारदार, चिरायु के जिला नोडल डॉ. प्रभुदयाल खरे, डॉ. बद्री विशाल पंकज, डॉ. बबीता पटेल, डॉ. नम्रता मिंज, डॉ. प्रभा सारथी, फार्मासिस्ट हिंगलेश्वरी कुर्रे, योगेश्वर चन्द्रम, एएनएम श्रीमती मोंगरा कंवर, आरएचओ श्रीमती नीता तिवारी एवं प्रदीप राय का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
भावेश के पिता लक्ष्मण यादव ने बताया कि सारंगढ़ के चिरायु टीम ने स्कूल में आकर मेरे बच्चे का जांच किये और मुझे बताया कि बालक के दिल में छेद है। इलाज हेतु पूरा मार्गदर्शन किया गया। स्कूल के शिक्षकों ने भी मेरा मनोबल बढ़ाया। ऑपरेशन सरकारी योजना से पूरी तरह निःशुल्क। अब मेरा बच्चा स्वस्थ है। उन्होंने समस्त चिरायु टीम को हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया है।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम चिरायु अंतर्गत जिले में स्वास्थ्य विभाग की टीम स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करता है और सरकारी योजनाओं से बीमार बच्चे के इलाज की व्यवस्था करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button