CHHATTISGARHNATIONALSARANGARH

सम्भागायुक्त भीम सिंह ने किया विभिन्न कार्यालयों का सघन निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज़”

तहसील व एसडीएम कार्यालय में जाकर लम्बित प्रकरणों का शीघ्रता से निबटारा करने कहा

ग्राम धोबनीडीह व सारंगढ़ के मतदान केन्द्रों आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने दिए निर्देश

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 28 जून 2023/ बिलासपुर संभाग के सम्भागायुक्त श्री भीम सिंह ने आज जिले के प्रवास के दौरान विभिन्न कार्यालयों एवं मतदान केन्द्रों का सघन निरीक्षण किया और लोकहित से जुड़े कार्यों को और अधिक सरलीकृत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस दौरान आयुक्त श्री सिंह ने मतदान केन्द्र धोबनीडीह, शासकीय स्कूल सारंगढ़ सहित अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कार्यालय, तहसील कार्यालय, उप पंजीयक एवं जिला कोषालय सहित जिला कार्यालय (कलेक्टोरेट) का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्यालयों की विभिन्न शाखाओं में संधारित पंजियों व दस्तावेजों का गहन निरीक्षण किया और राजस्व विभाग के लंबित प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण करने के निर्देश कलेक्टर डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी व अन्य संबंधित अधिकारियों को दिए।
सम्भागायुक्त श्री सिंह आज दोपहर बजे ग्राम धोबनीडीह पहुंचे, जहां पर मतदान केन्द्र में दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैम्प एवं शौचालय की उपलब्धता की जानकारी ली। साथ ही वहां पर मौजूद बीएलओ से सर्वे की पूर्णता के बारे में भी पूछा। इसके अलावा उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांग मतदाताओं को लाने ले जाने की सुविधा सहित विभिन्न सेवाओं के बारे में बीएलओ को बताया। तत्पश्चात दोपहर एक बजे जिला मुख्यालय के खेलभाठा परिसर में मतदान केन्द्र क्रमांक 167 का निरीक्षण कमिश्नर श्री सिंह के द्वारा किया गया तथा उक्त केन्द्र में आने वाले मतदाताओं की जानकारी बीएलओ से ली। साथ ही नए मतदाताओं के नाम जोड़ने व निर्वाचन नामावली सूची में संशोधन प्रक्रिया के बारे में भी पूछा। इसके बाद वे स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिन्दी माध्यम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पहुंचकर कक्षा 12वींे विज्ञान के छात्र-छात्राओं से रू-ब-रू हुए और बेहतर ढंग से पढ़ाई करने की नसीहत दी। तदुपरांत सम्भागायुक्त ने अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय व तहसील कार्यालय सारंगढ़ पहुंचकर विभिन्न शाखाओं का सघन मुआयना किया। इस दौरान उन्होंने नाजिर शाखा, कानूनगो, भू-अर्जन, नजूल शाखा, वासिल बाकी नवीस शाखा में जाकर विभिन्न प्रकरणों की पंजियों का बारीकी से निरीक्षण किया। कतिपय प्रकरणों के लम्बित होने का कारण पूछे जाने पर बताया गया कि विगत सप्ताह पटवारियांे के हड़ताल में रहने की वजह से मामले पेंडिंग हैं जिनका अब प्राथमिकता से निराकरण किया जा रहा है। इसी तरह परिसर में स्थित उप पंजीयक कार्यालय में पंजीयन कराने पहुंचे पक्षकारों से रू-ब-रू हुए। उन्होंने उप पंजीयक को अनिवार्य रूप से कूपन के क्रमानुसार पंजीयन का कार्य करने के लिए निर्देशित किया, जिससे अनावश्यक भीड़ की स्थिति से बचा जा सके।

प्रत्येक दो माह में ली जाए कोटवारों की बैठक:- कार्यालय निरीक्षण के दौरान एक कोटवार ने पांच माह से वेतन का भुगतान नहीं होने की गुहार सम्भागायुक्त से लगाई। इस संबंध में एसडीएम सारंगढ़ ने बताया कि शासन से आबंटन प्राप्त नहीं होने व राज्य शासन के निर्देशानुसार अब सीधे बैंक खातों में मानदेय की राशि अंतरित किए जाने का प्रावधान होने की वजह से अब तक उनके वेतन का भुगतान नहीं किया जा सका है, जिसे जल्द से निराकृत उनके खातों में वेतन की राशि हस्तांतरित किए जाने की बात कही। श्री सिंह ने प्रत्येक दो माह में कोटवारों की बैठक लेकर उनकी समस्याओं से गम्भीरतापूर्वक अवगत होने के निर्देश तहसीलदार को दिए। निरीक्षण के बाद कमिश्नर ने कतिपय आवेदकों के व्यक्तिगत तौर पर चर्चा की तथा उनकी समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button