CHHATTISGARHSARANGARH

सादा मसाला शराब पर भारी पड़ रहा महुआ शराब

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज़”

कुछ को पकड़ो कुछ को छोड़ो पर भारी पड़ रहे अवैध तस्कर, पूर्ण लगाम जरूरी

अवैध महुआ शराब की बिक्री तेज, असामयिक मौत का कारण बनता महुआ शराब

सारंगढ़ पुलिस की शराब रेड कार्रवाई में 70 लीटर महुआ शराब के साथ आरोपी गिरफ्तार

केडार में घर पर ‍छिपाकर रखी हुई 30 लीटर शराब की जप्ती, आरोपी गिरफ्तार

सारंगढ़ न्यूज़/ सारंगढ़ अंचल में इन दिनों अवैध महुआ शराब की तस्करी का जाल बिछा हुआ है। गांव गांव, गली मोहल्ले में महुआ शराब बेची जा रही है, जंगलों के किनारे पानी और लकड़ी की सुविधा के साथ अवैध महुआ शराब तैयार हो रही है। पुलिस प्रशासन और आबकारी निरंतर सर्चिंग और कार्यवाही कर रहे हैं तस्कर और अवैध कोचिये पकड़े भी जा रहे हैं लेकिन फिर भी महुआ शराब की बिक्री चरम पर है क्या कुछ को पकड़ो कुछ को छोड़ो की नीति के कारण फल-फूल रहा है महुआ शराब का अवैध व्यापार, कोचियों के ऊपर किसका है रहमों करम।

एकाएक क्यों बढ़ गई महुआ शराब की बिक्री – गौरतलब हो कि जिस तरह से शराब चाहे वह प्लेन सादा हो या फिर मसाला इनकी कीमतों में महुआ शराब के अपेक्षा विक्रय मूल्य 3 गुना ज्यादा रहता है, लोगों को सस्ते में आसानी से महुआ शराब उपलब्ध हो रहा है कम कीमत के कारण लोग इसे ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर रहे हैं। इसके निरंतर उपयोग से लोगों में महुआ शराब की लत सी लग गई है। देखा जाए तो जंगलों के किनारे दूरस्थ और वनांचल क्षेत्रों में महुआ शराब बनाने का कार्य ज्यादा हो रहा है क्योंकि वहां आसानी से पानी और लकड़ी की व्यवस्था हो जाती है मगर महुआ शराब में जहां यूरिया और सड़े हुए महुआ अन्य मादक पदार्थों को मिलाया जाता है उसकी क्वांटिटी और क्वालिटी निश्चित नहीं होती और ना ही किसी लैब में टेस्टिंग होती है। जिसके कारण यह लोगों के अकाल मृत्यु का कारण भी बनता जा रहा है वही धरपकड़ देखी जाए तो कुछ को छोड़ने और दिखावे के प्रकरण तैयार करने का खेल भी जोरों पर है जिसे नकारा नहीं जा सकता अगर पूर्ण रूप से कढ़ाई होती तो फिर यह अवैध कारोबार में कहीं ना कहीं लगाम जरूर लगता। अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह कारोबार दिनोंदिन फल फूल क्यों रहा है ?

गौरतलब हो कि अवैध रूप से महुआ शराब की बिक्री की सूचनाओं पर एसपी द्वारा थाना प्रभारीयो को उनके क्षेत्र में शराब कोचिए एवं चोरी छिपे शराब बेचने वालों पर अभियान चलाकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है । निर्देशों पर कल दिनांक को ही थाना प्रभारी सारंगढ़ निरीक्षक विवेक पाटले के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा ग्राम खुडुभांठा के चन्द्रदीप कुर्रे द्वारा अवैध रूप से शराब बिक्री की सूचना पर चन्द्रदीप कुर्रे के घर जाकर रेड किया गया। आरोपी को तलब कर बाहर बुलाया गया और अवैध शराब बिक्री के संबंध में पूछताछ करने पर शराब बिक्री करना स्वीकार किया और 100 लीटर क्षमता वाली प्लास्टिक ड्रम लाकर पेश किया जिसमें करीब 70 लीटर अवैध शराब किमती 14,000 रूपये जप्त किया गया । आरोपी पर धारा 34(2),59(क) आबकारी एक्ट की कार्रवाई कर रिमांड पर भेजा गया

वही सारंगढ़ थाना केडार प्रभारी उप निरीक्षक झामलाल मार्को के हमराह पुलिस टीम द्वारा ग्राम बरभांठा में शराब रेड कार्रवाई दौरान, जीवन कुर्रे पिता बालाराम कुर्रे उम्र 50 वर्ष साकिन बरभांठा थाना केडार के घर परछी में छुपाकर रखा हुआ 30 लीटर महुआ शराब की जप्ती की गई है । वहीं कोसीर पुलिस द्वारा आरोपी रामदयाल बनज पिता स्व बरतराम उम्र 35 वर्ष साकिन दहिदा थाना कोसीर के कब्जे से 02 जरीकेन में 10 लिटर महुआ शराब जप्त कर आरोपी पर धारा 34 (2), 59(क) आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई किया गया है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button