CHHATTISGARHSARANGARH

सारँगढ़ एसडीओपी व थाना प्रभारी ने लिए समस्त पेट्रोल पंप व्यवसाई का मीटिंग

Advertisement
Advertisement
Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज़”

सारंगढ़ न्यूज़/वर्तमान समय में अपराध के बारे में बताई गई एवं पंप में क्या सुरक्षा व्यवस्था की गई है इसकी जानकारी ली गई समस्त मीटिंग एसडीओपी साहब के मार्गदर्शन पर थाना प्रभारी सारंगढ़ द्वारा लिया गया।दरअसल पेट्रोलियम पदार्थ उच्‍च ज्वलनशील होते हैं. इनके मामले में थोड़ी सी भी लापरवाही जान-माल के नुकसान की वजह बन सकती है. इसलिए बेहतर है कि पेट्रोल पंप पर कार या टू-व्हीलर में फ्यूल डलवाते वक्त वहां के स्टाफ के साथ-साथ ड्राइवर और मालिक भी सावधानी बरतें. यह इतना मुश्किल भी नहीं है. अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए और नियमों का पालन किया जाए तो दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है. सभी की सुरक्षा के लिए कुछ सावधानियां इस तरह है

कार या टू-व्हीलर में पेट्रोल-डीजल भरवाते समय इंजन बंद कर दें. ज्यादा गर्म व्हीकल पर ईंधन छलक कर गिरने से आग लगने का खतरा होता है.
पेट्रोल पंप के परिसर में धूम्रपान न करें यानी सिगरेट-बीड़ी न पिएं और न ही माचिस जलाएं. एक छोटी सी चिंगारी भी बड़ी दुर्घटना को अंजाम दे सकती है.
पेट्रोल पंप के परिसर में मोबाइल पर बात न करें, हो सके तो इसे बंद रखें. मोबाइल फोन से बात करते वक्त विशेष तरह की रेडियो वेब निकलती हैं. इनके ज्वलनशील पदार्थ, जैसे पेट्रोल-डीजल के संपर्क में आने पर आग लगने का खतरा रहता है.
डीजल या पेट्रोल डलवाते समय वाहन से नीचे उतर जाएं.
प्लास्टिक या कांच की बोतलों में डीजल या पेट्रोल लेना खतरनाक है. कभी भी ऐसा जोखिम नहीं लेना चाहिए. यह खतरनाक साबित हो सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button