CHHATTISGARHNATIONALSARANGARH

सारंगढ़ कांग्रेस जिला अध्यक्ष पद को लेकर जल्द हट सकता है सस्पेंस

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज़”

अरुण मालाकार नए जिलाध्यक्ष तो सूरज तिवारी को निगम मंडल में मिल सकती है जगह

अरुण मालाकार वैसे पूरा कर चुके हैं 5 वर्ष का अध्यक्षीय कार्यकाल

जिले के बूथ से प्रदेश स्तर तक के कार्यकर्ता कर रहे नए जिलाध्यक्ष की मांग

बिलाईगढ़ सारंगढ़ और रायगढ़ विधायक की रायशुमारी अहम

न्यूज़/ प्रदेश कांग्रेस संगठन में इन दिनों बदलाव का बयार साफ नजर आ रहा है। डिप्टी सीएम के बाद नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति जिसका उदाहरण है। विगत दिनों छग
प्रदेश प्रभारी शैलजा कुमारी के निर्देश के बाद नए 5 जिलों में जल्द ही कांग्रेस के जिला अध्यक्षों की नियुक्ति पर प्रदेश आलाकमान मंथन कर रहा है।

राजनीतिक सूत्रों की मानें तो सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिला से अरुण मालाकार रायगढ़ के वर्तमान जिला अध्यक्ष का नाम लगभग तय माना जा रहा है वैसे तो पार्टी फोरम की बात की जाए तो राहुल गांधी से लेकर संगठनात्मक रूप से निरंतर 5 वर्ष रहे अध्यक्षों को बदलना अहम है लेकिन सारंगढ़ में जो सियासत है उसका पारा हमेशा चढ़ा रहता है और यहां हो सकता है इस फार्मूले को कांग्रेस संगठन नजरअंदाज कर दे।

गौरतलब हो कि नए जिले में सशक्त रूप से वर्षों से कांग्रेश की सेवा किए वरिष्ठ चर्चित कांग्रेसी नेता सूरज तिवारी जिला अध्यक्ष के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं इसके पूर्व रायगढ़ जिला कांग्रेस में भी सूरज तिवारी और अरुण मालाकार महज 2 नाम ग्रामीण अंचल से प्रमुखता से दावेदारी क्रम में थे लेकिन दोनों ही बार अरुण मालाकार को जिलाध्यक्ष बनाया गया लेकिन उसके बाद भी सूरज तिवारी ने परछाई की तरह अरुण मालाकार की कुर्सी गद्दी और संगठनात्मक कार्यों पर परछाई की तरह साथ दिया, नया जिला बनने के बाद अब साथ देने की बारी अरुण मालाकार की थी क्योंकि उन्होंने संगठन जिला अध्यक्ष पद को लेकर 5 वर्ष का लंबा कार्यकाल पूर्ण कर लिया था जिसे लेकर नए जिले से सूरज तिवारी सारंगढ़ से प्रबल दावेदार थे, संगठन की बात की जाए तो सूरज तिवारी अनुभव और हर वर्ग में लोकप्रिय चेहरा है मगर निरंतर बनने बनाने के दौर में उनका कद छोटा हो जाता है वही दूसरा नाम पिछड़ा वर्ग से आता है जिनमें अरुण मालाकार जिला अध्यक्ष रायगढ़, तोष राम साहू जिला अध्यक्ष साहू समाज एवं ताराचंद पटेल ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष बरमकेला की प्रबल दावेदारी बताई जा रही है। संगठन के दृष्टिकोण से पिछड़ा वर्ग और सामाजिक बहुलता को महत्व दिया जाने की चर्चा है। जिस पर दोनों विधानसभा में साहू समाज का दबदबा है और कांग्रेस को फायदा मिल सकता है वही इसी क्रम में अघरिया समाज भी गिना जा रहा है। राजनीतिक हलकानो से छनकर आ रही खबरों के अनुसार जिला अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर जहां एक और जिले के विधायक चंद्र देव राय संसदीय सचिव एवं प्रकाश नायक रायगढ़ विधायक एकमत नजर आ रहे हैं तो वही सारंगढ़ विधायक उत्तरी जांगड़े का मत अलग होने की जन चर्चा है। राज नीतिक गलियारों में चर्चा के अनुसार अरुण मालाकार के नाम के लिए उन्होंने आलाकमान के समक्ष अपनी बात रखी है, जिला अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर आने वाले विधानसभा चुनाव खासकर सारंगढ़ जहां से तीन प्रबल दावेदार सूरज तिवारी, अरुण मालाकार, ताराचंद पटेल के प्रमुख नाम है उसमें सारंगढ़ विधायक का एक नाम के लिए अढ़ने की चर्चा आने वाले चुनाव को उक्त दावेदारों की नाराजगी का प्रकोप झेलना ना पड़ जाए वैसे भी सारंगढ़ सीट को हाई वोल्टेज सीट माना जा रहा है जहां दावेदारों की लंबी लिस्ट है और कांग्रेस इस सीट को जीत का सीट बता रही है लेकिन इस सीट में कार्यकर्ताओं की नाराजगी और बड़े-बड़े स्कैंडल को लेकर आलाकमान चिंतित भी नजर आती है।

सूत्रों को मानो तो बूथ स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक के कार्यकर्ता जिला अध्यक्ष में नए चेहरे को देखना चाहते हैं लेकिन संगठन किस चेहरे पर अपनी मुहर लगाती है यह तो आने वाला समय ही तय करेगा। राजनीतिक गलियारों में चर्चा के अनुसार अरुण मालाकार का नाम जिला अध्यक्ष के लिए लगभग तय माना जा रहा है तो वही प्रबल दावेदार वरिष्ठ कांग्रेसी सूरज तिवारी को निगम मंडल में जगह मिलने की चर्चा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button