CHHATTISGARH

सराफा बाजार में 25 फीसद तक बढ़ी ग्राहकी, धनतेरस एवं विवाह के लिए एडवांस बुकिंग, कस्टम ड्यूटी 15 प्रतिशत से घटाकर छह प्रतिशत

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

बिलासपुर। आम बजट में सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाने की घोषणा के बाद से सोने-चांदी की कीमतों में तेजी से गिरावट आई है। इसका असर बिलासपुर में भी देखने को मिला है, जहां सराफा बाजार में ग्राहकों की भीड़ बढ़ गई है। 25 फीसद तक बढ़ी ग्राहकी बढ़ी है। सोना सस्ता होने के बाद लोग एडवांस बुकिंग तक करवा रहे हैं। बंपर शापिंग के बीच कारोबारियों में उत्साह है। मांगलिक कार्य और त्योहारों के लिए सोना खरीदने के लिए ग्राहक उमड़ पड़े हैं। बजट में कस्टम ड्यूटी 15 प्रतिशत से घटाकर छह प्रतिशत कर दी गई है, जिससे सोने की कीमतें रिकार्ड 74,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से गिरकर 70,000 रुपये के आसपास आ गई हैं। वहीं एक किलो चांदी का भाव भी गिरा है। और इस त्योहारी सीजन में ज्वेलरी की बिक्री अच्छी रहने की उम्मीद है।

रक्षाबंधन व धनतेरस अच्छा मौका

बिलासपुर के स्थानीय निवासी पवन सोनी ने कहा कि हमने अपनी बेटी की शादी के लिए अभी से सोने के गहनों का आर्डर दे दिया है। कीमतें काफी कम हो गई हैं और यह हमारे लिए बचत का अच्छा मौका है। वहीं, एक अन्य ग्राहक, नेहा वर्मा ने बताया धनतेरस और दीवाली पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। हमने भी अभी से एडवांस बुकिंग कर दी है ताकि त्योहारों पर महंगे दाम न चुकाने पड़ें। रक्षाबंधन से पूर्व भाई भी अपनी बहन के लिए उपहार में अच्छा विकल्प मान रहे हैं।

आयात शुल्क घटने से स्थिति

सलूजामहेंद्र ज्वेलर्स के संचालक और सराफा एसोसिशन के पूर्व अध्यक्ष राजू सलूजा का कहना है की सरकार द्वारा बजट में सोने पर आयात शुल्क घटाने के बाद आई है। सोने-चांदी की खरीदी को लेकर आलम यह है कि ग्राहक नवंबर और दिसंबर में होने वाली शादियों के लिए अभी से गहनों का आर्डर दे रहे हैं। कुछ लोग धनतेरस और दीवाली त्योहारों के लिए भी आर्डर दे रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button