CHHATTISGARHSARANGARH

साल्हेओना में छात्राओं को किया गया साइकिल वितरण

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

बरमकेला – छत्तीसगढ़ शासन की सरस्वती सायकल योजना ने कई छात्राओं की जिंदगी में सकारात्मक परिवर्तन लाया है। इस योजना के तहत शासन द्वारा छात्राओं को मुफ्त साइकिलें वितरित की जा रही हैं ताकि वे स्कूल तक आसानी से पहुंच सकें।

इसी कड़ी में आज छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक “सरस्वती सायकल योजना” के अंतर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साल्हेओना में नवनियुक्त अध्यक्ष राधामोहन पाणिग्राही के मुख्य आतिथ्य में,सांसद प्रतिनिधि एवं सरिया मण्डल भाजपा के महामंत्री चूड़ामणि पटेल,उग्रसेन साहू,अग्नू राम पटेल के विशिष्ट आतिथ्य में कक्षा नवमी में अध्यनरत कुल 45 छात्राओं को सायकल का वितरण किया गया।

आज यहां योजना के तहत सायकल पाकर छात्राओं ने मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय को धन्यवाद ज्ञापित किए।
साइकिल पाकर छात्राओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। छात्राओं ने कहा अब साइकिल मिलने से स्कूल आने-जाने में अधिक समय और ऊर्जा की बचत होगी, जिससे वह अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

इस योजना का लाभ उठाने वाली एक छात्रा ने कहा मुझे स्कूल आने के लिए 2 किलोमीटर पैदल चलकर आना पड़ता था। लेकिन अब मुझे साइकिल मिल गई है, जिससे मैं आसानी से स्कूल जा सकती हूँ और मैं अब स्कूल में नियमित रूप से उपस्थित हो पाऊंगी और अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए प्रयास करूंगी। इसी तरह एक अन्य छात्रा ने कहा घर से स्कूल की दूरी अधिक होने के कारण स्कूल में नियमित उपस्थिति नहीं दे पाती थी, जिसकी वजह से कोर्स में भी पीछे रह जाती थी, लेकिन अब सायकल मिलने से स्कूल में नियमित रूप से उपस्थित हो पाऊंगी और माता-पिता भी खुश होंगे कि मैं अब नियमित स्कूल जा रही हूँ।

इस योजना ने छात्राओं के जीवन में एक नई रोशनी भर दी है,जो उन्हें शिक्षा के मार्ग पर आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगी। योजना अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति,बीपीएल कार्ड धारी पात्र छात्राओं को साइकिल वितरित किया जाता है।
सायकल वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि राधामोहन पाणिग्राही ने कहा कि इस योजना की शुरुआत डॉ. रमन सिंह जी द्वारा अपने मुख्यमंत्रीत्व कार्यकाल के दौरान हुआ था और जो आज पर्यन्त तक अनवरत जारी है।

उन्होंने बताया कि सरस्वती सायकल योजना का मुख्य उद्देश्य दूर-दराज से आने वाले छात्राओं की सुविधाओं और उनके शिक्षा में निरंतर को बढ़ावा देना है।

सरस्वती सायकल योजना ने न केवल छात्राओं को स्कूल तक पहुंचने में मदद की है, बल्कि उनके आत्मविश्वास को भी बढ़ाया है। अब वे स्कूल जाने के लिए उत्साहित हैं और अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए प्रयास कर रही हैं। इस योजना के तहत शासन ने अब तक लाखों छात्राओं को मुफ्त साइकिलें वितरित की हैं। यह योजना न केवल छात्राओं को शिक्षा के अवसर प्रदान कर रही है, बल्कि उन्हें आत्मनिर्भर भी बना रही है। इस योजना के परिणाम स्वरूप छत्तीसगढ़ में छात्राओं की स्कूल उपस्थिति में वृद्धि हुई है। अब वे स्कूल जाने के लिए उत्साहित हैं और अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए प्रयास कर रही हैं।

साल्हेओना में आयोजित इस साइकिल वितरण कार्यक्रम में प्रभारी प्राचार्य धर्मपाल पटेल, अंग्रेजी व्याख्याता अवधराम बेहरा, संस्कृत व्याख्याता आशीष पाणिग्राही एवं समस्त स्टाफ गण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button