CHHATTISGARHSARANGARH

शास लोचन प्रसाद पांडे कॉलेज में दीक्षारांभ कार्यक्रम का विधायक ने किया शुभारंभ

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

जुगल केसरवानी, गोल्डी नायक मंजू आनंद, सरिता गोपाल, शुभम वाजपेई, अभिषेक शर्मा हर्ष यादव एवं प्राचार्य ने मंच से छात्रों को दी जानकारी

सारंगढ़ न्यूज़/ शासकीय लोचन प्रसाद पाण्डेय महाविद्यालय सारंगढ़ में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के संदर्भ में दीक्षारंभ कार्यक्रम का आयोजन शासकीय लोचन प्रसाद पाण्डेय महाविद्यालय सारंगढ़ एवं नवीन शासकीय कन्या महाविद्यालय सारंगढ़ के संयुक्त तत्वाधान में आज दिनांक 5.8.2024 दिन सोमवार को आयोजित किया गया l

कार्यक्रम के शुभारंभ में सारंगढ़ विधायक श्रीमती उत्तरी गणपत जांगड़े जी संस्था के प्राचार्य डी आर लहरे एवं अतिथि गण के द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर पूजन एवं माल्यार्पण किया गया l प्रोफेसर स्टाफ प्रो उसतराम पटेल, प्रो श्यामा चरण नेताम, प्रो जानकी यादव, प्रो प्रिया पाटले, प्रो ज्योति भगत, प्रो रश्मि मौर्य, प्रो हेमलता सिदार, प्रसन्न शर्मा, योगेंद्र मंडावी ने अतिथियों का माल्यार्पण कर अभिवादन किया। मुख्य अतिथि के द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के बारे में छात्र-छात्राओं को संक्षिप्त उदबोधन दिया गया एवं छात्र-छात्राओं को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी गई विधायक जी ने कहा कि आप सभी बच्चे हमारा अभिमान है माता – पिता बहुत मुश्किल से आपको अच्छी शिक्षा देने के लिए प्रयासरत रहते हैं। आप उसका सदुपयोग करें।

विगत 5 वर्षों में सारंगढ़ महाविद्यालय में मूलभूत समस्याओं के लिए हम सभी ने मिलकर प्रयास किया और सारंगढ़ महाविद्यालय की तस्वीर बदली है चाहे वह बाउंड्री वॉल हो या फिर सीसी रोड हो या बोर उत्खनन हो या नए कमरों का निर्माण या फिर 11 नए विषयों के स्नाकोत्तर कक्षाएं या फिर सारंगढ़ में शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय खोलना। आज नई शिक्षा नीति के साथ आप सभी नव प्रवेशी छात्र छात्रों और साथ में आए पालकों उपस्थित अतिथिगण और शिक्षकों का मैं पुनः अभिवादन करती हूंl आप सभी ने इंडोर हाल की जो मांग की है उसके लिए मैं हर स्तर में प्रयासरत रहूंगी।

भाजपा के वरिष्ठ नेता के वरिष्ठ नेता जुगल किशोर केशरवानी जी ने मंच के माध्यम से डॉक्टर लहरे प्रचार एवं शिक्षण स्टाफ के द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा की और कहां की पूर्व से महाविद्यालय परिसर बदला बदला लग रहा है। उन्होंने सभी नव प्रवेशी छात्र – छात्राओं को आशीर्वाद देते हुए शुभकामनाएं दी।

कॉलेज iqac मेंबर व पूर्व जन भागीदारी सदस्य गोल्डी नायक संपादक ने कहा “दीक्षारंभ कार्यक्रम” का शाब्दिक अर्थ स्कूल से निकलकर जब छात्र महाविद्यालय पहुंचता है तो उसे प्रवेश लेने में कई कठिनाइयां आती हैं और वह पूरी तरह अनभिज्ञ होता है, उस अभिज्ञता को दूर करने कॉलेज के शैक्षणिक गतिविधियों से उन्हें अवगत कराने के उद्देश्य से यह दीक्षारांभ कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। पूर्व की बात करें तो कांग्रेस शासन काल में जन भागीदारी समिति के द्वारा और माननीय विधायक जी के प्रयासों से हर छोटे-बड़े कार्य हुए हैं, वर्तमान में भी महाविद्यालय में इसी गति से विकास कार्य हो ऐसा हम सब का प्रयास होगा।

सारंगढ़ शासकीय महाविद्यालय को उसकी अनूठी पहचान दिलाने के उद्देश्य से छात्रों और महाविद्यालय के शैक्षणिक विकास में नैक मूल्यांकन का महत्वपूर्ण कार्य हम लोगों ने संपन्न कराया, जिसके लिए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर लहरे और उनकी पूरी टीम तथा जन भागीदारी की कड़ी मेहनत साफ नजर आई। सारंगढ़ शासकीय महाविद्यालय की कायाकल्प शिक्षा स्तर, मूलभूत सुविधाओं और छात्र हित के लिए हम हमेशा आगे रहे हैं। कार्यक्रम से पूर्व छात्रों ने स्ववित्तीय योजना के तहत चल रहे विषयों में शुल्क की कमी की मांग विधायक जी से की थी, विधायक जी ने उक्त दिशा में पहल की और लगभग 10 छात्रों का शुल्क माफ किया जाएगा साथ ही कुछ छात्रों ने मुझे बताया की पोर्टल की समस्या विद्यमान है एक बार पुनः कुलपति और कुल सचिव से इस विषय में हम चर्चा करेंगे।

कार्यक्रम की अगली कड़ी में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ डी.आर. लहरे के द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के विषय में प्रकाश डाला गया l कार्यक्रम में राष्ट्रीय शिक्षा नीति की परिकल्पना एवं उद्देश्य विषय पर महाविद्यालयीन प्राध्यापको द्वारा विस्तृत जानकारी छात्र-छात्राओं को प्रदान किया गया l उच्च शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के सात बिंदुओं के तहत समस्त विभागों की शैक्षणिक सुविधा, एन.सी.सी, एन. एस. एस., रेड क्रॉस, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के उद्देश्य, प्रावधान, NEP के तहत संचालित विभिन्न कोर्स, वैल्यू एडेड कोर्स के अतिरिक्त छात्रों एवं पालकों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर सारगर्भित रूप से प्रदान किया गया l उक्त अवसर पर पालक श्री साहू एवं श्री दिलीप टंडन मैं अपनी बात रखी वही प्रत्येक कक्षा के प्रथम वर्ष के चार छात्रों को एम्बेसडर बनाया गया जिन्होंने उक्त विषय पर अपनी विचार साझा किए।

उक्त कार्यक्रम में मंच का सफल संचालन प्रो मुकेश कु पटेल व प्रो अदिति तलवारे पटेल ने तथा आभार प्रदर्शन वरिष्ठ प्राध्यापक प्रोफेसर लोकेश्वर पटेल ने किया। कार्यक्रम में नवप्रवेशित छात्र – छात्राओं की शत प्रतिशत उपस्थिति रही l महाविद्यालय के दीक्षारंभ कार्यक्रम में सभी सहायक प्राध्यापक ,अतिथि व्याख्याता, छात्र पालक एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे l

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button