CHHATTISGARH

बिना ढंके राखड़ परिवहन करने वाले और ओवर लोडेड वाहनों पर की जाए अर्थदण्ड की कार्यवाही : कलेक्टर

Advertisement
Advertisement
Advertisement

आयुष्मान कार्ड एवं जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य को दें प्राथमिकता

कोरबा । कलेक्टर अजीत वसंत ने समय सीमा की बैठक में विभागीय कामकाज की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि फ्लाईऐश का परिवहन करने वाले वाहनों को पन्नी या तिरपाल से ढंककर ही ले जाएं। खुले वाहन में परिवहन करने पर प्रदूषण तो फैलता ही है इसके साथ ही राखड़ उड़ने से दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी सर्व, खनिज विभाग एवं परिवहन विभाग को निर्देशित किया कि बिना ढंके राखड़ का परिवहन करने वाले तथा ओवर लोडेड वाहनों को नियमानुसार सीज़ करने एवं अर्थदण्ड लगाने की कार्यवाही की जाए।

कलेक्टर ने जनपद पंचायत पोड़ी, पाली व कटघोरा के ग्रामीण क्षेत्रों में लंबित प्रकरणों की सूची बनाकर तथा शिविर लगाकर आधार अपडेट करने तथा शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश जनपद सीईओ तथा अनुविभागीय अधिकारियों को दिए। इसी प्रकार शहरी क्षेत्रों में अनुविभागीय अधिकारी एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया कि नगरीय क्षेत्र में शिविर लगाकर 15 दिवस में आधार अपडेट तथा शेष हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाएं। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी सर्व को निर्देश दिए कि पात्र हितग्राहियों के जाति प्रमाण पत्र प्राथमिकता से बनाएं। विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी सर्व को लक्ष्य निर्धारित कर जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायतों में सरपंच एवं सचिवों के विरूद्ध लंबित कर वसूली के मामलों में तेजी लाते हुए वसूली की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि प्रथम चरण में पसान, लेमरू, श्यांग के पीएचसी एवं सीएचसी में विद्युत व्यवस्था हेतु क्रेडा को प्रस्ताव भेजें।

उन्होंने विद्यालय में अध्ययनरत् विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र जारी करने के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी तथा एसडीएम को निर्देश दिए। पीएम जनमन अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों को वनाधिकार पत्र, बैंक खाता, आयुष्मान, पीएम किसान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, राशन कार्ड, आधार सहित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। सभी तहसीलदारों को वनाधिकार पत्रक संबंधी रिकॉर्ड को दुरूस्त करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग को निर्देशित किया कि वर्ष 2015 के बाद के ऐसे प्रकरण जिनके रिकॉर्ड दुरूस्त हैं, उनके वनाधिकार पत्र जारी करने की प्रक्रिया में तेजी लाते हुए हितग्राहियों को काबिज कराएं। कलेक्टर ने कहा कि यदि गांव में कोटवारी जमीन है तो वह प्रारंभ से ही अहस्तांतरणीय जमीन है। उन्होंने सभी तहसीलदारों को निर्देशित किया कि गांव में जिस भूमि में वन ट्रांजेक्शन हुआ है उसका नामांतरण निरस्त किया जाए। जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि स्वामी आत्मानंद स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शीघ्र ही पूर्ण की जाए। ग्राम पंचायत सिरमिना एवं अमझर में आयोजित शिविर स्थल में विद्यालय की बाउण्ड्री वॉल बनाने के लिए आरईएस को इस्टीमेट भेजने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी विभागों को मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जनदर्शन, समय सीमा की बैठक में प्राप्त शिकायतों/प्रकरणों का उचित निराकरण प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। बैठक में वनमंडलाधिकारी कटघोरा  कुमार निशांत, अपर कलेक्टर दिनेश कुमार नाग, संयुक्त कलेक्टर श्रीकांत वर्मा, डिप्टी कलेक्टर गौतम सिंह, अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदार सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button