CHHATTISGARHSARANGARH

आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु मिशन मोड पर करें काम-कलेक्टर डॉ.सिद्दीकी

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज”

शहरी स्लम स्वास्थ्य योजनांतर्गत ज्यादा से ज्यादा लोगों तक लाभ पहुंचाने के निर्देश
कलेक्टर डॉ सिद्दीकी ने ली समय-सीमा की बैठक

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 22 फरवरी 2023/ कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दीकी ने समय-सीमा की बैठक में जिले में शिविर के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति के संबंध में संबंधित विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों के कार्यों की सराहना की एवं इस कार्य को मिशन मोड में करते हुए आंकड़ों में उत्तरोत्तर बढ़ोत्तरी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए इस योजना के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित करने को कहा, साथ ही नगर पालिकाओं को बेहतर तरीके से मुनादी कराकर अधिक से अधिक लोगों को शासन की इस योजना से लाभान्वित करने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर डॉ.सिद्दीकी ने जिले में चल रहे जाति प्रमाण जारी करने संबंधी कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए शीघ्रता से अस्थाई जाति प्रमाण पत्र और स्थाई जाति प्रमाण पत्र की एंट्री के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अविवादित और विवादित खाता विभाजन, नामांतरण अंतर्गत लंबित मामलों के आंकड़ों की समीक्षा करते हुए आगामी दिनों में इन सभी मामलों के त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही नक्शा बंटाकन और अभिलेख शुद्धता रिपोर्ट के कार्यों की समीक्षा की एवं पटवारियों और राजस्व निरीक्षकों की सहायता से कार्य की गति बढ़ाने को कहा। इसके पश्चात् राजस्व न्यायालय के प्रकरणों के संबंध में नाराजगी जताते हुए सभी न्यायालयों में लंबित मामलों का प्राथमिकता से शीघ्र निपटान करने को कहा। वन अधिकार पत्र अंतर्गत सभी ब्लॉक में चिन्हित पांच गाँवों में महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत कार्य स्वीकृति की समीक्षा की, साथ ही वन अधिकार पट्टाधारियों के धान खरीदी हेतु पंजीयन की वर्तमान स्थिति के संबंध में जानकारी ली एवं आवश्यक निर्देश दिए। वनोपज की समीक्षा करते हुए वन विभाग को अधिक से अधिक हितग्राहियों को सूचित कर लाभान्वित करने को कहा। इसके पश्चात कलेक्टर के निर्देश पर अपर कलेक्टर ने समस्त उपस्थित सीएमओ से अनाधिकृत विकास के नियमितीकरण के मामलों की समीक्षा की एवं तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ.सिद्दीकी ने मत्स्य विभाग को ग्राम पंचायत अंतर्गत तालाबों को विधिवत चिन्हांकित कर पट्टा वितरित करने की दिशा में कार्य करने को कहा। इसके पश्चात् संयुक्त कलेक्टर ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम की मासिक जानकारी समय पर उपलब्ध कराने का सुझाव दिया।

कलेक्टर डॉ.सिद्दीकी ने बैठक के दौरान श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर योजना, सेजेस भर्ती, वन अधिकार पत्र, कौशल विकास योजना (बिहान), गोधन न्याय योजना, बीज भंडारण, प्रधानमंत्री आवास योजना, कृष्ण कुंज, रासायनिक खाद भंडारण, राजीव युवा मितान क्लब, मिलेट मिशन, वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, लघु वनोपज संग्रहण, देवगुड़ी निर्माण, फाइलेरिया टीकाकरण, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, जैविक खाद्य भंडारण, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, राजीव गाँधी भूमिहीन किसान योजना सहित अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय तिवारी, संयुक्त कलेक्टर श्री भागवत जायसवाल एवं डॉ.स्निग्धा तिवारी, एसडीएम श्री के.एल.सोरी एवं श्रीमती मोनिका वर्मा, साथ ही अन्य समस्त विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button