SARANGARH

CG news: विवाह पूर्व सिकलसेल की कुंडली मिलान से हो सकता है सिकलिन की रोकथाम

Advertisement

3 जुलाई तक संचालित होगा सिकल सेल जांच अभियान

सारंगढ़ बिलाईगढ़, 25 जून 2024/कलेक्टर धर्मेश साहू सिकल सेल की वीसी बैठक में शामिल हुए। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ अवधेश पाणीग्राही, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास आशीष बनर्जी, डीपीएम एन एल इजारदार उपस्थित थे। बैठक में जानकारी दिया गया कि सिकल सेल से उत्पन्न बीमारी सिकलिन की रोकथाम युवा अपने जीवनसाथी के चयन के समय कर सकते हैं। जिस प्रकार आपस में शादी के पूर्व परिचय और गुण का मिलान करते हैं उसी प्रकार स्वास्थ्य की दृष्टि से युवक युवती का सिकल सेल जांच का मिलान किया जाना चाहिए ताकि भावी पति पत्नी के बच्चे में सिकलिन की बीमारी उत्पन्न नही हो।

राष्ट्रीय सिकलसेल उन्मूलन मिशन के तहत जिले को 40 वर्ष से कम आयु के 422000 लोगों के सिकलसेल जांच करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जिला सारंगढ़ बिलाईगढ़ के द्वारा अभी तक 190000 लोगो का जांच किया जा चुका है। 19 जून 2024 को आयोजित जिला स्तरीय विश्व सिकल सेल दिवस कार्यक्रम में कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू के द्वारा जांच अभियान चलाने के निर्देश के परिपालन में जिले  में 19 जून से 3 जुलाई तक सिकल सेल जांच हेतु विशेष अभियान चलाई जा रही है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अवधेश पाणिग्राही ने बताया कि राज्य से मिले लक्ष्य मार्च 2025 तक पूर्ण किया जाना है, परंतु यथासंभव जल्दी पूर्ण करने का प्रयास किया जा रहा है। जिले में टेस्ट के लिए पर्याप्त किट उपलब्ध है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा उप स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर टेस्ट किट उपलब्ध करा दी गई है एवं मैदानी कर्मचारियों के द्वारा मिशन मोड पर ग्राम स्तर पर जांच अभियान चलाई जा रही है। जांच में मिले बीमार व्यक्तियों एवं वाहकों के उपचार टेब हाइड्रोक्सी यूरिया तथा फॉलिक एसिड के द्वारा की जा रही है।

यदि इस बीमारी का समाज से उन्मूलन करना है, तो इसका प्रारंभिक कार्य जांच के द्वारा बीमारी और वाहकों का चिन्हांकन करना महत्वपूर्ण है, ताकि पीड़ित एवं वाहकों को मध्य परस्पर वैवाहिक संबंध रोक कर बीमारी को अगले पीढ़ी में हस्तांतरण को रोकी जा सके। सीएमएचओ डॉ पाणिग्राही ने जिले के 40 वर्ष से कम आयु के सभी लोगों को अपने निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपना सिकल सेल टेस्ट कराने की अपील की है।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button