CG news

Sarangarh Bilaigarh : समाज में माहवारी के प्रति जागरूकता लाने किया गया माहवारी स्वच्छता कार्यक्रम

Advertisement

प्रखर आवाज@न्यूज़
✍️गोल्डी नायक…..


सारंगढ़ बिलाईगढ़, 29 मई 2024 । बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अंतर्गत माहवारी स्वच्छता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर श्री धर्मेश कुमार साहू मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। जिला प्रशासन, स्वास्थ्य, पंचायत एवं महिला बाल विकास विभाग के सौजन्य से यह कार्यक्रम सारंगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत गोडम में किया गया।

इस अवसर पर बिहान समूह की महिलाये, आगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण महिला पुरुष बच्चे उपस्थित थे। इस माहवारी स्वच्छता दिवस पर कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। किशोरी बालिकाओं ने इस अवसर पर स्वागत गीत की प्रस्तुत दी।

बिहान समूह की महिलाओं ने नाटक विधा से दी सेनेटरी पैड इस्तेमाल करने की सीख

बिहान समूह की महिलाओं द्वारा एक नाटक प्रस्तुत किया गया। नाटक में एक घरेलू महिला जिनके किशोरावस्था की बेटी को मासिक धर्म का पहला दिन था। बालिका ने पेट दर्द और शरीर में होने वाले प्रतिक्रिया को  अपनी मां को बताई। मां ने दवाई की दुकान में सेनेटरी पैड खरीदी के लिए पुरुष दुकानदार होने के कारण अपने पति को भेजा। पति ने दिए पैसे से शराब खरीद ली और सेनेटरी पैड नही लाया।

इससे पश्चाताप करते हुए और झिझक दूर करते हुए मां अपने बेटी के स्वास्थ्य रक्षा के लिए निश्चय करती है कि अब वो दुकान से सेनेटरी पैड खुद खरीद के लाएगी चाहे कोई भी महिला या पुरुष दुकानदार हो। इस प्रकार नाटक खत्म होता है। सभी किरदार मंच से सभी को सेनेटरी पैड का इस्तेमाल करने के लिए अपील करते हैं।

कलेक्टर श्री धर्मेश कुमार साहू  ने इस अवसर पर कहा कि आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे बुजुर्ग महिलाए सभी यह बात जानती हैं कि पुराने जमाने में मासिक धर्म का किस प्रकार से समाज में जागरूकता नहीं था जिसकी वजह से उनको तकलीफ सहन करना पड़ता था। महिलाएं अपनी तकलीफ बात नहीं पाते थे। आज समाज शिक्षित है जिससे स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकते हैं।

किशोरी बालिकाएं और महिलाएं घर स्कूल कार्यालय सभी जगह अपने मासिक धर्म के दौरान सेनेटरी पैड का खुद इस्तेमाल करें और अपने से जुड़े सभी महिला साथियों को भी इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करें।

जिला प्रशासन इस सैनिटरी पद के उपयोग के लिए एक लक्ष्य बनाकर अभियान के रूप में भरसक प्रयास करेगा की कोई भी महिला सैनिटरी पद के उपयोग से वंचित न हो। समाज में सैनिटरी पद के उपयोग और बढ़ावा देने के लिए पुरुष वर्ग से अपील करते हुए कलेक्टर श्री साहू ने कहा कि पति अपने पत्नी के मासिक धर्म के दौरान उन्हें शारीरिक और मानसिक मदद करें।

कलेक्टर श्री साहू ने सभी को शपथ दिलाया और कहा कि सिर्फ शपथ से काम नही होगा। वास्तविक रूप में जिलेवासियों को स्वयं सेनेटरी पैड का उपयोग करना होगा और अन्य को भी इस्तेमाल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ की जानकारी देकर प्रेरित करना होगा। कलेक्टर ने बालिकाओं को इस दौरान सेनेटरी पैड का वितरण किया। साथ ही कलेक्टर और अन्य अतिथियों के द्वारा माहवारी स्वच्छता से जुड़े मुक्ति नामक पत्रिका का विमोचन भी किया गया।

परियोजना निदेशक श्री हरिशंकर चौहान ने कहा कि दक्षिण भारत में किसी बालिका के माहवारी (मासिक धर्म) की शुरुआत को उत्सव के रूप में मनाया जाता है।  इस दौरान अच्छे स्वास्थ्य के लिए कपड़े के स्थान पर सेनेटरी पैड का उपयोग करना चाहिए।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी एस एन भगत परियोजना निदेशक पंचायत हरिशंकर चौहान सीएमएचओ डॉक्टर अवधेश पाणिग्राही बीएमओ डॉक्टर आर एल सिदार, डीपीएम एन एल इजारदार, डॉ ओमप्रकाश कुर्रे सीईओ सारंगढ़ जनपद संजू पटेल एबीईओ मुकेश कुर्रे, एनआरएलएम के संदीप तंबोली उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button