CHHATTISGARH

हितग्राही के पीएम आवास निर्माण में बाधा नहीं होः कलेक्टर धर्मेश साहू

Advertisement

कलेक्टर ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक ली

सारंगढ़ बिलाईगढ़, कलेक्टर श्रीधर्मेश कुमार साहू ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में गत दिवस पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, बिहान, स्वसहायता समूह आदि के कार्यों की प्रगति के संबंध में सभी अधिकारियों-कर्मचारियों से जानकारी ली। कलेक्टर श्री साहू ने कहा कि नदी-नाला में बंधान जैसे निर्माण कार्यों को प्राथमिकता में किया जाना है। साथ ही वृक्षारोपण का कार्य भी शीघ्र करना है।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के रोजगार सहायक और सचिवों को निर्देशित किया है कि किसी भी हितग्राही के पास स्थान नहीं है घर बनाने के लिए तो उसका आवास स्वीकृति के लिए प्रक्रिया में नहीं रखे। यदि प्रक्रिया में रखा जाता है तो हितग्राही के पास स्थान नहीं होने के कारण शासन का पहला किश्त हितग्राही के खाते में जाता है और वह घर नहीं बनाता फिर वसूली कार्यवाही करना होगा।

ऐसे में हितग्राही और शासन दोनों का समय और कार्य बढ़ जाता है। ऐसे में हितग्राही के पास स्थान होने पर ही आवास स्वीकृत करें। कलेक्टर ने चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसा भी नहीं होना चाहिए कि किसी हितग्राही को स्थान नहीं की फर्जी जानकारी शासन को देकर कोई पंचायतकर्मी हितग्राही का काम रोक दे।

उन्होंने जांच अधिकारियों को कहा कि निर्माण संबंधी कार्यों में गुणवत्ता की जांच कर लें। ऐसा न हो कि भवन के निर्माण के बाद भवन के सामने में गड्ढा हो। साथ ही खिड़की दरवाजा का कब्जा जाम न हो, आसानी से खुलें। इसी प्रकार सीमेंट की सफाई किए बिना ठेकेदारों को पेंटिंग नहीं करना चाहिए। सीमेंट साफ किए नहीं रहते और पेंटिंग कर देते हैं तो उसके कार्य में क्वालिटी की कमी है।

इस अवसर पर परियोजना निदेशक पंचायत श्री हरिशंकर चौहान, उप संचालक कृषि श्री आशुतोष श्रीवास्तव, पशु चिकित्सा अधिकारी श्री सुनील जोल्हे, सीईओ जनपद संजू पटेल, प्रज्ञा यादव, प्रतीक प्रधान, एसडीओ ग्रामीण यांत्रिकी सेवा भोजकुमारी खांडेकर, उद्यानिकी अधिकारी सहित बड़ी संख्या में पंचायतकर्मी उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button