NATIONAL

इन पांच जिलों में आंधी-तूफान के साथ जमकर बरसेंगे बादल, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Advertisement

देहरादून। मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को उत्तराखंड के पांच जिलों के लिए बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी करते हुए कहीं-कहीं आंधी-तूफान और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है। विभाग के मुताबिक, इन जिलों में कहीं-कहीं आंधी के साथ बादलों के गरजने और बिजली चमकने के भी आसार हैं।

अपने पूर्वानुमान में विभाग ने उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में 45-50 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है। इसी अवधि में प्रदेश के अन्य जिलों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है। इसी के साथ प्रशासन को लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर एहतियाती कदम उठाने को कहा गया है।

मौसम विभाग ने कहा कि कहीं-कहीं आसमानी बिजली संपत्ति, मानव और पशुओं को नुकसान पहुंचा सकती है। पूर्वानुमान में इन पांच जिलों में कच्चे घरों तथा असुरक्षित इमारतों को नुकसान की संभावना भी व्यक्त की गयी है । मौसम विभाग ने आंधी-तूफान और बिजली चमकने के दौरान लोगों से ऐसी वस्तृओं से दूर रहने की सलाह दी है जिनमें बिजली का करंट आ सकता है।

उन्होंने लोगों से अपने पशुओं को भी खुले में रखने से बचने को कहा है । पूर्वानुमान में आंधी-तूफान और खराब मौसम के दौरान लोगों को सावधानी रखने और सुरक्षित जगहों जैसे पक्के मकानों में शरण लेने की सलाह दी गयी है। मौसम कार्यालय ने लोगों को तूफान के दौरान पेड़ों के नीचे न खड़े होने की सलाह दी है और कहा है कि ऐसे मौसम में वे अपने वाहन सुरक्षित जगहों पर खड़ा कर दें।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button