NATIONAL

रद्द हुआ UGC-NET का एग्जाम, केंद्र ने CBI को सौंपी जांच, जल्द ही नया शेड्यूल होगा जारी

Advertisement

मेडिकल इंट्रेंस परीक्षा (NEET) रिजल्ट का विवाद अभी ठंडा भी नहीं पड़ा है कि शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी-नेट परीक्षा को भी रद्द करने का ऐलान कर दिया है। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूजीसी-नेट परीक्षा नए सिरे से आयोजित की जाएगी। सरकार के मुताबिक परीक्षा में गड़बड़ी के मामले की जांच सीबीआई को सौंपी जा रही है।

दरअसल, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने यूजीसी-नेट जून 2024 (UGC-NET June 2024) की परीक्षा को रद्द कर दिया है। एजेंसी कहा कि प्रथम दृष्टया यह संकेत मिले हैं कि परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता किया गया है, इस लिहाज से इस परीक्षा को कैंसिल कर दिया गया है। नई परीक्षा तिथियों की घोषणा जल्द की जाएगी।

वहीं शिक्षा मंत्रालय ने भी अपने बयान में कहा कि परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता और शुचिता के उच्चतम स्तर को सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि UGC-NET जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाए। एक नई परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी।  साथ ही, मामले की गहन जांच के लिए मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंपा जा रहा है।

बता दें, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने बीते 18 जून को यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा आयोजित की थी। NTA द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 11,21,225 उम्मीदवारों ने नामांकन कराया था, जिनमें से 6,35,587 महिलाएं, 4,85,579 पुरुष और 59 थर्ड जेंडर उम्मीदवार है। कुल पंजीकृत उम्मीदवारों में से 9,08,580 उम्मीदवार यानी कि 81 फीसदी परीक्षा में शामिल हुए थे।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button