CHHATTISGARHSARANGARH

कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी ने ‘गौठान म गोठ’ और ‘राजस्व शिविर कार्यक्रम’ का लिया जायजा

Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज़”

बिलाईगढ़ में आयोजित ‘गौठान म गोठ’ कार्यक्रम में शामिल हुई कलेक्टर डॉ.सिद्दकी

सारंगढ़-बिलाईगढ़ न्यूज़/ 29 नवम्बर 2022 राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गौठानों में कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी के निर्देशन में जिले के विभिन्न गौठानों में ‘गौठान म गोठ’ कार्यक्रम जारी है। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी और अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय तिवारी ने आज बिसनपुर ग्राम पंचायत के लुकापारा गाँव में आयोजित ‘गौठान म गोठ’ में हिस्सा लिया। गौठान स्थल में महिला स्व- सहायता समूह द्वारा द्वारा निर्मित कंगन, हार, चूड़ी आदि उत्पादों का स्टाल भी लगाया गया था। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने समूह की महिलाओं के कार्य की प्रशंसा करते हुए उपस्थित समूह की अन्य महिलाओं को प्रेरणा लेकर उन्हें भी अपने स्तर पर आजीविका के उपायों पर कार्य करने का सुझाव दिया। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने 1 दिसंबर को जिले में होने वाले पैरादान महाअभियान की जानकारी देते हुए पैरादान के महत्व के बारे में लोगों को बताया। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना सरकार की एक बेहतरीन योजना है इसका सभी लोग लाभ उठाएं। इसके अलावा कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने रीपा से संबंधित योजनाओं के बारे में जानकारी दी और कहा कि गौठान समिति के सदस्य और समूह की महिलाएं अपने स्तर पर आजीविका के विकल्पों पर काम करें ताकि रीपा की योजनाओं पर भी आने वाले समय में इस गौठान को शामिल किया जा सके।
कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने गोबर खरीदी का महत्व बताते हुए मुख्यमंत्री के भेंट मुलाकात कार्यक्रम में आने वाले किसानों का उदाहरण देते हुए बताया कि कई ऐसे किसान हैं जिन्होंने गोबर बेचकर लाखों रूपये कमाए हैं, किसी ने मोटरसाइकिल खरीदी है तो किसी ने बच्चे की शादी के लिए धन जुटाया है। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने गोबर विक्रेताओं एवं गौमूत्र विक्रेताओं के पंजीयन, गौठानों में प्रतिदिन गोबर खरीदी और वर्मी खाद के बारे में चर्चा की, उसके पश्चात गोबर खरीदी की मात्रा बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके अलावा कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने किसानों से धान के अलावा अन्य फसलों को प्राथमिकता देने का आग्रह करते हुए उन्हें जानकारी दी कि अन्य फसलों में प्रति एक एकड़ में 10 हजार रूपये प्रतिवर्ष की सहायता राशि शासन के द्वारा प्रदान की जाती है। गौठान में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मेडिकल कैम्प भी लगाया गया था। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने उपस्थित सभी महिलाओं को कहा कि आप सभी अपना खून जांच करवाएं ताकि इस बात की जानकारी रहे कि शरीर में पर्याप्त पोषण की कमी तो नहीं है। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने कहा कि जब माँ कुपोषित होती है तो बच्चा भी कुपोषित होता है और बच्चे के मानसिक शारीरिक विकास पर भी इसका असर होता है।
कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने शासन की योजनाएं जैसे राजीव गांधी भूमिहीन किसान योजना, पशु टीकाकरण एवं फल एवं सब्जी क्षेत्र विस्तार करने एवं प्रशिक्षण के विषयों पर चर्चा की। उन्होंने बिलाईगढ़ के कैथा ग्राम में आयोजित राजस्व शिविर का जायजा लिया। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को 0.5 वर्ष के बच्चों के जाति प्रमाण पत्र प्राथमिकता से बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने शिविर में आ रहे आवेदनों की जानकारी ली, साथ ही निराकृत, अविवादित एवं न्यायालय में भेजे जाने वाले आवेदनों की जानकारी लेते हुए उसे समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। राजस्व शिविर में खाता विभाजन, अविवादित खाता, हस्तांतरण, नामांतरण एवं जाति प्रमाण पत्र संबंधी आवेदन प्राप्त हुए।
इस दौरान बिलाईगढ़ एसडीएम के एल सोरी, सीईओ योगेश्वरी बर्मन, गौठान समिति के सदस्य, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सरपंच एवं सचिव, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग का अमला एवं ग्रामवासी उपस्थित रहे।
ज्ञातव्य है कि जिले में कलेक्टर डॉ सिद्दकी के निर्देशानुसार राजस्व मामलों के निराकरण के लिए जिले में 28 नवंबर से राजस्व शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उक्त राजस्व शिविर सारंगढ़ में दिनांक 6 दिसंबर तक 21 अलग-अलग स्थलों में, बरमकेला में 31 दिसंबर तक 19 स्थलों में, सरिया में 27 दिसंबर तक 12 स्थलों में, बिलाईगढ़ में 6 दिसंबर तक 10 स्थलों में, भटगांव में 19 दिसंबर तक 35 स्थलों में आयोजित होंगे। उक्त राजस्व शिविर सुबह 10.30 बजे से शाम 5 बजे तक संचालित किया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button