CHHATTISGARHSARANGARH

कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी ने खाद्य विभाग की ली समीक्षा बैठक

Advertisement

धान के उचित रखरखाव और उठाव की व्यवस्था सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए

धान ऊपार्जन केन्द्र कनकबीरा का किया औचक निरीक्षण

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 4 दिसम्बर 2022/ कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी ने जनपद पंचायत के सभाकक्ष में खाद्य विभाग की समीक्षा बैठक ली। उक्त समीक्षा बैठक में कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने उपस्थित सभी संबंधित अधिकारी – कर्मचारियों को धान खरीदी कार्यों में किसानों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखने को कहा। साथ ही धान के उचित रखरखाव और उठाव की व्यवस्था सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में वास्तविक किसानों से धान खरीदी कार्य किए जाने तथा संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्रों से अवैध धान परिवहन तथा विक्रय किए जाने पर त्वरित कार्रवाई जारी रखने के निर्देश दिए। इसके पश्चात उन्होंने कहा कि किसानों की शिकायतें नहीं आनी चाहिए, चाहे वह धान खरीदी व उठाव का समयांतर हो, मोटा और पतला धान का उठाव करने संबंधी समस्या हो, पुराना धान पहले उठाने से संबंधित मामला हो या समय पर टोकन जारी करने या अन्य कोई कारण हो, इससे जिले की छवि खराब होती है, इन सब बातों का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने स्टैकिंग का ध्यान रखने की बात कहते हुए कहा कि प्रतिदिन स्टैकिंग करें ताकि कोई भी निरीक्षण के लिए अगर आए तो उसे एक बार में गिनती करने में पता चल जाना चाहिए। साथ ही बारदाने की मार्किंग का ध्यान रखने को कहा, इसके अलावा सिलाई के लिए प्लास्टिक का उपयोग न करते हुए सुतली का इस्तेमाल करने को कहा क्योंकि प्लास्टिक एक समय के बाद नमी की वजह से सढऩे लगता है।


समीक्षा बैठक में कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने कहा कि वे लगातार धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण कर रही हैं। उन्होंने कहा कि अब आने वाले समय में धान की आवक बढऩे वाली है, जब आवक बढ़ती है, तभी जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है, इसलिए धान खरीदी के कार्य को बहुत अधिक गंभीरता से लें। आप सभी अपने स्तर पर अच्छे से अपना काम करें, गलतियां ना करें क्योंकि आपकी हर गतिविधि की मॉनिटरिंग की जा रही है, किसी की शिकायत नहीं आनी चाहिए अन्यथा तुरंत कार्यवाई की जाएगी। उन्होंने धान की जांच करने, स्टैकिंग के नियमों का पालन करने और समय पर धान उठाव करवाने, रकबा समर्पण शत-प्रतिशत करवाने, धान की नमी का उचित ढंग से मापन करने, धान के बारिश और नमी से बचाव की उचित व्यवस्था रखने, शाम के बाद धान उठाव न करने और धान की तौलाई में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी ना करते हुए अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की अवस्था में संबंधित अधिकारी को समय पर सूचित करें और असुविधा से बचें अन्यथा आप पर कार्यवाई होगी। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने सभी धान खरीदी केंद्रों में पैरादान के दो फ्लेक्स लगाने को कहा ताकि जो भी किसान धान बेचने आएं वे सभी धान कटाई के पश्चात गौठानों में पैरादान करें।
कलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्र कनकबीरा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वहां धान खरीदी की आवक के बारे में जानकारी ली, साथ ही स्टेकिंग के नियमों का पालने करने और रकबा समर्पण तेजी से करने को कहा। इसके अलावा धान में नमी की जांच के साथ धान का तौल करवाया। तौल के दौरान त्रुटि पाए जाने पर इसे ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने धान खरीदी केन्द्र के अध्यक्ष को कहा कि किसानों की शिकायत नहीं आनी चाहिए, तौल सही तरीके से कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि बाहर का धान नहीं आना चाहिए अन्यथा संबंधित जो भी जिम्मेदार होंगे उन सभी पर कार्यवाई की जाएगी।
इस दौरान अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय तिवारी, एसडीएम मोनिका वर्मा, खाद्य अधिकारी एवं संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button