CHHATTISGARHNATIONALSARANGARH

कलेक्टर श्री धर्मेश साहू ने विद्युत, पेयजल, सौर ऊर्जा और समग्र शिक्षा हेतु बैठक ली

Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज”

बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत, क्रेडा और समग्र शिक्षा के अधिकारी शामिल हुए

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 15 अप्रैल 2024/कलेक्टर श्री धर्मेश कुमार साहू ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले में विद्युत, पेयजल, सौर ऊर्जा और समग्र शिक्षा के तहत बच्चों की पढ़ाई के प्रगति के संबंध में बैठक ली। बैठक में एसडीएम सारंगढ़ श्री वासु जैन, परियोजना निदेशक श्री हरिशंकर चौहान, विद्युत के प्रभारी अधिकारी श्री नरेन्द्र नायक, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी (पीएचई) के प्रभारी अधिकारी श्री कमल कंवर, क्रेडा और समग्र शिक्षा के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर श्री साहू ने पीएचई अंतर्गत किए जा रहे जल जीवन मिशन के कार्यों के संबंध में कहा कि इस कार्य में स्वतंत्र रूप से कार्य करने के इच्छुक व्यक्ति/युवा को विभाग द्वारा ट्रेनिंग दिया जाए ताकि आकस्मिक रूप से किसी के नल आदि में कोई खराबी आए तो वे गांव, शहर में स्थानीय स्तर पर उनसे संपर्क कर जल आपूर्ति ठीक करा लें। जल जीवन मिशन, सौर ऊर्जा, विद्युत और समग्र शिक्षा के तहत किए जा रहे निर्माण कार्य में भूमि संबंधी कार्य के लिए कलेक्टर श्री साहू ने एसडीएम सारंगढ़ श्री जैन को समन्वय कर कार्य करने कहा।
कलेक्टर श्री धर्मेश साहू ने क्रेडा विभाग को जिले में उपयुक्त स्थानों में सौर ऊर्जा उत्पादन करने के लिए कार्ययोजना बनाकर क्रियान्वयन करने के लिए कहा। इसी प्रकार कलेक्टर ने ऊर्जा विभाग अंतर्गत जिले के स्थापित और निर्माणाधीन ट्रांसफार्मर, केव्ही लाइनों के बारे में जानकारी ली। इसी प्रकार समग्र शिक्षा के अधिकारियों ने बताया कि समग्र शिक्षा अंतर्गत बालवाड़ी के 5-6 के बच्चों को शासकीय प्राथमिक शाला स्कूल के शिक्षक को सुबह 11 बजे से 1 बजे तक पढ़ाने हेतु अतिरिक्त प्रभार दिया जाता है, जिसका मानदेय उनको प्रतिमाह 500 रूपए दिया जाता है। कलेक्टर श्री साहू ने समग्र शिक्षा के रायगढ़ और बलौदाबाजार से बैठक में आए प्रभारी अधिकारियों को सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिले के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने के लिए कहा। बैठक के दौरान सभी अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग से जुड़े कार्यों, गतिविधियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। विद्युत अधिकारी श्री नरेन्द्र नायक ने मोर बिजली एप्प के बारे में बताया कि बिजली बिल के भुगतान से लेकर बिजली से संबंधित सभी कार्य इस एप्प में किया जा सकता है और यह एप्प प्ले स्टोर में उपलब्ध है।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button