CHHATTISGARHSARANGARH

कुपोषित बच्चों को कुपोषण से बाहर निकालने हेतु सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम का होगा आयोजन – कलेक्टर

Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज”

खाद भंडारण एवं वितरण का कार्य प्राथमिकता में लेकर समय पर करने के निर्देश

कलेक्टर डाॅ सिद्दीकी ने ली समय सीमा की बैठक

सारंगढ़-बिलाईगड़, 22 मार्च 2023/ कलेक्टर डॉ फरिहा आलम सिद्दीकी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को नवरात्रि की शुभकामनाएं दी। उन्होंने आनलाइन पोर्टलों में लंबित आवेदनों के निराकरण की स्थिति की विभागवार समीक्षा की एवं प्रत्येक आवेदन की गंभीरता से जाँच कर निराकरण करने के निर्देश दिए। राजस्व मामलों में पंजियों के संधारण में सुधार लाने को कहा। सड़क संबंधी प्रगति कार्यों की समीक्षा करते हुए प्राथमिकता से जानकारी मुहैया कराने हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर डॉ सिद्दीकी ने कुपोषित बच्चों के प्रति समाज के दायित्वों को अमल में लाने के लिए संवेदना की जरूरत को महसूस की है। आने वाले समय में कुपोषित बच्चों को कुपोषण से बाहर निकालने हेतु सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में सभी विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया, साथ ही अधिकारियों को अपने स्तर पर कुपोषित बच्चों को गोद लेने के लिए कहा। इस कार्यक्रम के अंतर्गत कुपोषित बच्चों को गोद लेकर तीन महीनों तक सतत् मानीटरिंग करते हुए उन्हें पोषणयुक्त भोजन प्रदान किया जाएगा। कलेक्टर ने खाद भंडारण एवं वितरण के कार्यों की जानकारी ली, साथ ही अग्रिम भंडारण और लक्ष्य के आंकड़ों की ब्लॉकवार सूची तैयार कर तय लक्ष्यों के आधार पर प्राथमिकता से कार्य करने के निर्देश दिए। जाति प्रमाण पत्र के कार्य में तेजी लाने को कहा। कलेक्टर डॉ सिद्दीकी ने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर योजना, किसान किताब, अविवादित और विवादित खाता विभाजन, अविवादित और विवादित नामांतरण, सीमांकन, डिजिटल खसरा, निजी, खातेदार, सहखातेदार के आधार प्रविष्टि, नक्शा बटांकन, अभिलेख शुद्धता आदि राजस्व मामलो के लंबित मामलों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। नक्शा बंटाकन और अभिलेख शुध्दता रिपोर्ट के कार्यों की समीक्षा की एवं पटवारियों और राजस्व निरीक्षकों की सहायता से कार्य की गति बढ़ाने को कहा‌। इसके पश्चात् राजस्व न्यायालय के प्रकरणों के संबंध में नाराजगी जताते हुए सभी न्यायालयों में लंबित मामलों का प्राथमिकता से शीघ्र निपटान करने को कहा।
कलेक्टर ने गोधन न्याय अंतर्गत कार्यों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को शासन की फ्लैगशिप योजनाओं पर गंभीरता से कार्य करने को कहा। गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट के भंडारण की स्थिति, गौमूत्र संग्रहण और क्रय के आंकड़ों की समीक्षा कर निराशा जताई और कार्य में सुधार करने के निर्देश दिए। जी-मैप और गोधन पोर्टल पर एंट्री और सुधार की प्रगति की समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिए। वन अधिकार पत्र अंतर्गत सभी ब्लॉक में चिन्हित पाँच गाँवों में महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत कार्य स्वीकृति की समीक्षा की साथ ही वन अधिकार पट्टाधारियों के धान खरीदी हेतु पंजीयन की वर्तमान स्थिति के संबंध में जानकारी ली एवं आवश्यक निर्देश दिए‌। वन अधिकार पट्टाधारियों की सूची तैयार कर पात्र किसानों को शीघ्र पंजीकृत करने की दिशा पर कार्य करने को कहा।

कलेक्टर ने श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर योजना, मिलेट मिशन, सेजेस भर्ती, वन अधिकार पत्र, प्रधानमंत्री आवास योजना, रासायनिक खाद वितरण, बीज भंडारण, मिलेट मिशन, जल जीवन मिशन, मनरेगा, देवगुड़ी निर्माण, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, जैविक खाद भंडारण, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, कृषि आदान वितरण सहित अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय तिवारी, संयुक्त कलेक्टर श्री भागवत जायसवाल, एसडीएम श्रीमती मोनिका वर्मा एवं डॉ स्निग्धा तिवारी, सारंगढ़ और बिलाईगढ के सीएमओ, जनपद पंचायतों के सीईओ सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button