CHHATTISGARHSARANGARH

बच्चों को बेहतर कैरियर काउंसलिंग देने की दिशा में करें काम-प्रभारी सचिव श्री धर्मेश कुमार साहू

Advertisement

“प्रखरआवाज@न्यूज”

भोजन एवं पढ़ाई के अलावा आंगनबाड़ी के बच्चों के व्यक्तित्व निर्माण पर दें ध्यान

प्रभारी सचिव श्री साहू ने कृषि संबंधी महत्वपूर्ण योजनाओं पर विशेष ध्यान देने के दिए निर्देश

प्रभारी सचिव श्री साहू ने ली विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक

सारंगढ़-बिलाईगढ़ न्यूज/ जिले के प्रभारी सचिव एवं प्रबंध संचालक, वेयर हाऊसिंग लिमिटेड रायपुर श्री धर्मेश कुमार साहू ने नवगठित जिला-सारंगढ़-बिलाईगढ़ के कार्यालय सभाकक्ष में पहली बार विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेते हुए विभागवार कार्यो की जानकारी ली। इस मौके पर कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दीकी ने प्रभारी सचिव को नवगठित जिले की स्थापना संबंधित सामान्य जानकारी दी।
प्रभारी सचिव श्री साहू ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा की। सीएमएचओ सारंगढ़ ने हाट बाजार, मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना एवं सघन टीबी एवं कुष्ठ खोज अभियान संबंधी जानकारी दी। जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में चल रहे कार्यों की जानकारी दी। प्रभारी सचिव श्री साहू ने आंगनबाड़ी के बच्चों के व्यक्तित्व निर्माण को लेकर सुझाव दिया कि जो बच्चे 3 से 6 साल के हैं, उनके लिए हम सुनिश्चित करें कि वे कपड़े एवं जूते ढंग से पहने, साथ ही वे अच्छे से अपने आप को आत्मविश्चास के साथ पेश कर सकें, बोल सकें। उन्होंने स्वामी आत्मानंद स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती संबंधी प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली एवं शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों को बच्चों को बेहतर कैरियर काउंसलिंग देने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कृष्ण कुंज योजना के बारे में चर्चा की, डीएफओ ने इस योजना के अंतर्गत रोपित किए जा रहे वृक्षों की जानकारी दी।
प्रभारी सचिव श्री साहू ने खाद्य विभाग के कार्यों की समीक्षा की। खाद्य विभाग के अधिकारी ने धान खरीदी, पीडीएस, राशन कार्ड संबंधी जानकारी दी। प्रभारी सचिव श्री साहू ने समस्याओं के बारे में पूछा एवं संयुक्त नाम से अगर कोई किसान अलग होना चाह रहा हो तो उसे तत्काल अलग करने को कहा, साथ ही ऐसे मामलों के निराकरण के लिए बटंाकन का अभियान चलाने के निर्देश दिए। खाद्य अधिकारी ने पॉस मशीन में कनेक्टिविटी और सर्वर की समस्या से प्रभारी सचिव को अवगत कराया। इसके पश्चात् प्रभारी सचिव श्री साहू ने सड़क निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए एनएच, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना, नगर पालिका के अंतर्गत सड़कों के बारे में जानकारी ली एवं सड़क निर्माण के समय सड़क के किनारों के गड्ढों को मिट्टी के बदले मुरूम से फीलिंग करने के निर्देश दिए ताकि सड़क की मजबूती बनी रहे एवं दुर्घटना की संभावना कम हो।
प्रभारी सचिव श्री साहू ने गोधन न्याय योजना के अंतर्गत जिले में चल रहे कार्यों की जानकारी ली। जनपद सीईओ ने वर्मी खाद संग्रहण एवं गोमूत्र से ब्रह्मास्त्र और जीवामृत निर्माण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने रीपा के अंतर्गत प्रस्तावित गौठानों में काम शुरू करने को कहा, साथ ही कृषि विभाग के अधिकारी को मिलेट मिशन के अंतर्गत हो रहे फायदे का प्रचार-प्रसार करने को कहा। पशु चिकित्सा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कृत्रिम गर्भाधान के कार्यों की सराहना की एवं गांवों को चिन्हित कर निरंतर बेहतर कार्य करने को कहा। प्रभारी सचिव श्री साहू ने अन्य विभागों के कार्यों की भी समीक्षा की साथ ही श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर योजना, महतारी दुलार योजना, नरेगा, जल जीवन मिशन, नल-जल योजना, सरस्वती साइकिल योजना, शिक्षा का अधिकार, बाल सुरक्षा केन्द्र, संजीवनी एक्सप्रेस इन योजनाओं पर चर्चा की, साथ ही माननीय मुख्यमंत्री जी की कृषि संबंधी महत्वपूर्ण योजनाओं पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर डीएफओ सुश्री स्टायलो मंडावी, अपर कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय तिवारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री महेश्वर नाग, संयुक्त कलेक्टर श्री भागवत जायसवाल एवं डॉ स्निग्धा तिवारी, एसडीएम श्री के.एल.सोरी एवं श्रीमती मोनिका वर्मा सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
राजस्व कार्यों की ली जानकारी
जिले के प्रभारी सचिव श्री धर्मेश कुमार साहू ने राजस्व विभाग के अधिकारियों की बैठक ली एवं राजस्व अधिकारियों को सभी गांवों में मुनादी करवाकर सप्ताह में प्रतिदिन गांव में जाकर नामांतरण, रिकॉर्ड दुरुस्ती, ऋण पुस्तिका अपडेट, बंटवारा, बटांकन, फौती वितरण, नकल वितरण से संबंधित प्रकरणों का आंकड़ा निकालकर उन मामलों का निराकरण करने को कहा। इसके साथ ही नामांतरण पंजी में दर्ज आदेश और दुरुस्ती पर ध्यान देने के निर्देश दिए। इसके पश्चात उन्होंने डायवर्सन के विषय में चर्चा की। साथ ही रिकॉर्ड दुरुस्ती की जांच कर आवश्यक निर्देश दिए।

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button